अमरावतीमुख्य समाचार

सराफा, सक्करसाथ बंद, मंदिरों के भी पट नहीं खुले

सूर्य ग्रहण को लेकर मान्यता

* बाकी बाजार में दुकानें खुली
* हवेली में ग्रहणकाल में भजन-कीर्तन
अमरावती/दि.25 – बरसों बाद हुए दिवाली के अगले दिन के सूर्य ग्रहण के मौके पर शहर का सराफा और सक्करसाथ अर्थात अनाज मार्केट आज बंद रहा. ऐसे ही प्रमुख मंदिरों अंबा देवी, एकवीरा देवी, बालाजी मंदिर, सतीधाम, रामदेवबाबा मंदिर के पट सबेरे से शाम तक बंद रहे. जबकि भाजी बाजार के जैन बडा मंदिर में सुबह के सत्र में नित्य दर्शन हुए. ऐसे ही बालकृष्णलाल हवेली मंदिर रायली प्लॉट में ग्रहणकाल दौरान कीर्तन दोहपर 4 बजे से शुरु हो गया था. पृष्टी मार्ग में ग्रहण की मान्यताएं अलग रहने से हवेली मंदिर में सुबह भी पट खोले थे और नित्य की भांंति बालकृष्णलाल के दर्शन हुए.
* दिवाली पूजा भी नहीं उठाई
दीपावली मनाने पश्चात नगरवासियों ने विदर्भ की कुलस्वामिनी के दर्शन के साथ दिन का शुभारंभ करना चाहा, तो उनका स्वागत आज दोनों ही देवी के मंदिर में सुबह सत्र में पट बंद रहने के सूचना फलक ने किया. ऐसे ही सूचना फलक अनेक मंदिरों में नजर आये. उसी प्रकार लोगों ने घरों मेें भी मान्यता का पालन कर सोमवार को दिवाली पर सजाई पूजा आज उठाई नहीं बल्कि उसे ढंक कर रखा गया. ग्रहण का सूतक काल मान्यता अनुसार सबेरे 4 बजे से शुरु हो गया था.
* सराफा और अनाज मार्केट बंद
ग्रहण के दिन सराफा बंद रहने की परंपरा आज भी कायम है. सराफा बाजार की सैकडों दुकानें आज नहीं खुली. बाजार के सूत्रों ने बताया कि, पाडवा मुहूर्त का लेन-देन कल बुधवार से होगा. ऐसे ही सक्करसाथ और बर्तन बाजार भी पूरे दिन बंद रहा. शाम को 6 बजे के पश्चात बाजार दिवाली के दीप लगाने और पूजा पाठ समेटने के लिए खुलने की जानकारी व्यापारी वर्ग से मिली है.

Related Articles

Back to top button