अमरावतीमहाराष्ट्र

सरपंच व सचिव ने रुकवाया बालविवाह

दुल्हा-दुल्हन को लग गई थी हलदी, गणेशपुर में सजा था विवाह मंडप

अमरावती/दि.03– वरुड तहसील अंतर्गत गणेशपुर जामठी स्थित विठ्ठल मंदिर में गत रोज एक विवाह को लेकर अच्छी-खासी चहल-पहल चल रही थी और दुल्हा-दुल्हन को हलदी लगाने की रस्म पूरी करने के साथ ही विवाह संपन्न कराने की तैयारी चल रही है. इसी दौरान दुल्हन के अल्पवयीन यानि नाबालिग रहने की जानकारी मिलते ही गांव के सरपंच व सचिव ने तुरंत ही विवाह स्थल पर पहुंचकर इस विवाह के होने में हस्तक्षेप किया. इस समय बालविवाह प्रतिबंधक कानून के प्रावधानो की जानकारी मिलते ही बरातियों सहित दोनों पक्षों के लोगों ने वहां से चुपचाप निकल जाने में ही अपनी भलाई समझी.

जानकारी के मुताबिक आर्वी तहसील अंतर्गत तलेगांव श्यामजीपंत की निवासी 16 वर्ष 4 दिन की आयुवाली नाबालिग लडकी का विवाह गणेशपुर जामठी में रहनेवाले युवक के साथ कराया जाना था. जिसके लिए 1 मई को शाम 6 बजे गणेशपुर स्थित विठ्ठल मंदिर में विवाह समारोह आयोजित किया गया था. साथ ही इस विवाह समारोह के लिए नजदिकी रिश्तेदारो व परिचितो में निमंत्रण पत्र भी बांटे गए थे. जिसके चलते 1 मई को दोपहर से ही गणेशपुर के विठ्ठल मंदिर में दोनों पक्षों के लोगों की अच्छी-खासी चहल-पहल थी. जिनकी उपस्थिति के बीच 1 मई की दोपहर ही दुल्हा-दुल्हन को हलदी लगाने की रस्म भी पूरी की गई. इसी दौरान गांव की सरपंच वर्षा मोरे, ग्राम सचिव सतीश गिरी व पुलिस पाटिल गजानन नंदनवार को पता चला कि, दुल्हन की उम्र 18 वर्ष से कम है यानि वह नाबालिग है. जिसके बाद वे तुरंत ही दुल्हे के घर पर पहुंचे और बताया कि, यह विवाह होने पर इस विवाह में शामिल सभी उपस्थितो को बालविवाह प्रतिबंधक कानून के अनुसार दंडात्मक कार्रवाई हो सकती है. जिसकी जानकारी मिलते ही दोनों पक्षो ने इस विवाह को रद्द करने का निर्णय लिया. साथ ही मेहमानो ने भी वहां से निकल जाने में अपनी भलाई समझी. पश्चात गटविकास अधिकारी को ग्राम सचिव द्वारा रिपोर्ट पेश की गई.

* स्कूल की टीसी में बढाई गई थी उम्र
सरपंच व सचिव द्वारा दुल्हन बनी लडकी के अल्पवयीन रहने की बात कहे जाते ही दुल्हा व दुल्हन पक्ष के लोगों ने इससे लेकर संताप व्यक्त करते हुए अपनी आपत्ति उठाई और दुल्हन की उम्र बढाकर लिखी गई. स्कूल की टीसी सहित उसका जन्म प्रमाणपत्र व आधारकार्ड दिखाया. लेकिन जैसे ही ग्राम सचिव ने लडकी की जन्म तारीख का मूल प्रमाणपत्र दिखाया, वैसे ही सभी की बोलती बंद हो गई.

दुल्हा-दुल्हन पक्ष को समझाते हुए सरपंच वर्षा मोरे, ग्राम सचिव सतीश गिरी व पुलिस पाटिल गजानन नंदनवार आदि.

Related Articles

Back to top button