अमरावती

जिले के 13 गांवों में सरपंच पद रिक्त

प्रवर्ग का उम्मीदवार ही न मिलने से आरक्षण बदलने की प्रक्रिया तेज

  • अब मार्च में चुनाव की संभावना

अमरावती/दि.26 – आरक्षित किये गए प्रवर्ग के उम्मीदवार न मिलने से जिले की 6 तहसील के 13 गांवों में सरपंच पद रिक्त रहा है. जिससे इन ग्रामपंचायतों में आरक्षण में बदलाव कर वहां फिर से सरपंच पद के लिए चुनाव लिये जाएंगे. इसमें दर्यापुर तहसील के सासन रामापुर, अडुला बाजार, अमरावती तहसील के नांदुरा लष्करपुर, चांदूर बाजार तहसील के कुरणखेड, फुबगांव, खरवाडी, मोर्शी तहसील के उतखेड, आष्टोली, वरुड तहसील के अमडापुर, वघाल व अचलपुर तहसील के वडनेर भुजंग, कविठा बु. व हनवत खेडा आदि गांवों का समावेश है.
जिले में 553 ग्रामपंचायतों में हाल ही में चुनाव पूर्ण हुए. इसमें सरपंच व उपसरपंच का चुनाव भी लिया गया. इससे पहले जिले में 840 ग्रामपंचायतों में सरपंच पद का आरक्षण निकाला गया था. इसमें से 553 ग्रामपंचायतों में सरपंच, उपसरपंच के चुनाव निपटाये गए. इसमें 6 तहसील के 13 ग्रामपंचायतों ने मात्र आरक्षित किये गए सरपंच पद का उम्मीदवार न मिलने से वहां केवल उपसरपंच पद का चुनाव लिया गया तथा सरपंच पद रिक्त रखा गया है. जिससे इन 13 गांवों में सरपंच पद के आरक्षण में फिर से बदलाव कर वहां नये सिरे से आरक्षण निकाले जायेंगे. उसके बाद वहां सरपंच पद का चुनाव लगाया जाएगा. इसमें दर्यापुर तहसील के 2, अमरावती तहसील के 1, चांदूर बाजार तहसील में 3, मोर्शी तहसील में 2, वरुड तहसील में 2 तथा अचलपुर तहसील की 3 ग्रामपंचायतों का समावेश है. जिले में इन ग्रामपंचायतों में सरपंच पद के लिए आरक्षण बदलने की प्रक्रिया उपविभागीय अधिकारी किस स्तर पर शुरु है. कुछ गांवों में नये सिरे से सरपंच पद के लिए आरक्षण निकाला गया है तथा यह प्रक्रिया शुक्रवार 26 फरवरी तक चलेगी. उसके बाद यहां सरपंच पद का चुनाव होगा.

पांच ग्रामपंचायतों में नये सिरे से आरक्षण घोषित

सरपंच पद रिक्त रहने वाले ग्रामपंचायतों में से पांच ग्रामपंचायतों में आरक्षण में बदलाव कर नये सिरे से आरक्षण घोषित किया गया है. इसमें दर्यापुर तहसील के सासन रामापुर में अनुसूचित जाती खुला, वडुला बाजार में अनुसूचित जाति खुला, अचलपुर तहसील के हनवंत खेडा में ओबीसी खुला, कविठा बु. में अनुसूचित जनजाति खुला व वडनेर भुजंग में ओबीसी महिला के लिए आरक्षित रखा गया है. अन्य ग्रामपंचायतों में आरक्षण बदलने की प्रक्रिया शुरु है.

Related Articles

Back to top button