अमरावती

निराधारों को आधार देता है सर्वोदय गणेश मंडल

पूरे सालभर चलते है शैक्षणिक, सामाजिक व साहित्यीक कार्य

धामणगांव रेल्वे-/दि.27  केवल दस के लिए गणेशमूर्ति की स्थापना करते हुए गणेशोत्सव मनाने तक सीमित रहने की बजाय धामणगांव रेल्वे के सर्वोदय गणेशोत्सव मंडल द्वारा विगत 40 वर्षों से पूरे सालभर गणपति का नाम स्मरण करते हुए रोजाना निराधारों को आधार देने की परंपरा का निर्वहन किया जा रहा है.
धामणगांव शहर के दक्षिणी क्षेत्र में सर्वोदय कालोनी के निर्मिती होने के बाद यहां हनुमान मंदिर की स्थापना की गई और इसी मंदिर परिसर में विगत 40 वर्षों से सर्वोदय गणेश मंडल द्वारा गणेश स्थापना की जाती है. दस दिवसीय गणेशोत्सव पर्व के लिए जनचंदे के जरिये प्राप्त होनेवाली रकम से गणेशोत्सव मनाने के साथ ही पूरे सालभर निराधारों को आधार व सहायता प्रदान करने का काम इस मंडल के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओें द्वारा किया जाता है. जिसके तहत मंडल के कार्यकर्ताओं द्वारा गरीब व जरूरतमंद विद्यार्थियों को एक तरह से दत्तक लेते हुए उन्हें पूरे सालभर लगनेवाले शैक्षणिक साहित्य की सहायता उपलब्ध कराई जाती है. ऐसे में इस मंडल को कमजोर आर्थिक स्थितिवाले मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए एक मजबूत सहारा कहा जा सकता है.

रक्तदान में भी आगे है मंडल
धामणगांव शहर में किसी को भी खून की जरूरत पडने पर सबसे पहले सर्वोदय गणेश मंडल के कार्यकर्ताओें से ही संपर्क किया जाता है और मंडल के सभी कार्यकर्ता अमरावती, यवतमाल व वर्धा के अस्पतालों में भरती मरीजों के लिए स्वयंस्फूर्त रूप से रक्तदान करते है. साथ ही मंडल द्वारा समय-समय पर रक्तदान शिबिर आयोजीत करते हुए रक्तदान अभियान को गतिमान किया जाता है.

आपात स्थिति में सहायता के लिए तत्पर
कुछ वर्ष पूर्व उत्तराखंड में महाप्रलय आया था. उस समय सर्वोदय गणेश मंडल के कई कार्यकर्ता खुद धामणगांव से उत्तराखंड गये थे. जहां पर आपात स्थिति में फंसे श्रध्दालुओं की हर संभव सहायता की गई. इसके अलावा देश की सीमा पर तैनात सैनिकों के परिजनोें की सहायता के लिए भी कार्यकर्ता हमेशा तैयार व तत्पर रहते है. इसके तहत वीर सैनिकों के माता-पिता को दवाईयों सहित अन्य कोई भी जरूरत के बारे में सर्वोदय गणेश मंडल के कार्यकर्ताओं द्वारा हमेशा पूछताछ की जाती है और इन जरूरतों को पूरा किया जाता है. साथ ही ग्रामीण अस्पताल में औषधोपचार उपलब्ध कराने के साथ ही चुनाव के समय मतदाता अधिकार जागृति अभियान चलाते हुए सरकार व प्रशासन की सहायता की जाती है. इन सबके साथ ही कोविड संक्रमण काल के दौरान सर्वोदय गणेश मंडल कोविड संक्रमित मरीजों के लिए बेहद सहायक साबित हुआ, जब मंडल द्वारा मरीजों के घर पर ऑक्सिजन मशीन नि:शुल्क तौर पर उपलब्ध करायी गई.
अपने नाम के अनुरूप सर्वोदय गणेशोत्सव मंडल सर्वोदय का ही काम विगत 40 वर्षों से कर रहा है. सादा जीवन-उच्च विचार के सूत्रों को अंगीकार करते हुए हम प्रतिवर्ष बडे सादे ढंग से गणेशोत्सव मनाते है और किसी भी तरह के ताम-झाम पर खर्च करने की बजाय उस राशि के जरिये पूरे सालभर राष्ट्रीय, सामाजिक व शैक्षणिक कार्य करते है. जिसके लिए मंडल के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता हमेशा तैयार रहते है.
– प्रफुल साबले
सचिव, सर्वोदय गणेश मंडल, धामणगांव रेल्वे

Related Articles

Back to top button