अमरावती

सातबारा व 8-अ अब एक क्लिक पर

अमरावती/दि.11 – सर्वसामान्य नागरिकों के साथ ही किसानों को सातबारा व 8-अ दस्तावेज हेतु सरकारी कार्यालय में चक्कर ना मारने पडे इस बात के मुद्देनजर ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है. जिसके चलते अब किसानों को केवल एक क्लिक पर सातबारा, 8-अ, फेरफार उतारा व संपत्ति पत्रिका मिला करेंगे. जिसके लिए केवल नाममात्र ऑनलाइन शुल्क भरना होता है.

* यह सुविधाएं है ऑनलाइन
महाराष्ट्र सरकार ने डिजिटल दस्तावेज उपलब्ध कराने की शुरुआत की है. जिस पर डिजिटल हस्ताक्षर रहेंगे. ऐसे में अब तहसील कार्यालय सहित पटवारी कार्यालय में जाने की जरुरत नहीं पडेगी.
बॉक्स
* ऑनलाइन शुल्क कितना
सातबारा व 8-अ के लिए नाममात्र शुल्क लिया जाता है. ई-पेमेंट करते हुए दस्तावेजों को डाउनलोड किया जा सकता है.
बॉक्स
* ऑनलाइन के लिए कहां करें लॉग इन
सातबारा के साथ ही फेरफार, गांव नमूना, 8-अ व अन्य दस्तावेज अब एक क्लिक पर उपलब्ध होते है. जिसके लिए ‘डिजिटल सातबारा भूमि’ नामक वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होता है.
बॉक्स
* किस काम के लिए कौन सा दस्तावेज आवश्यक
– सातबारा
कृषि भूमि पर किसका मालकीय हक है, यह देखने के लिए सातबारा का दस्तावेज बेहद महत्वपूर्ण होता है.
– 8-अ
किसी व्यक्ति की संबंधित गांव में निश्चित तौर पर कितनी जमीन है, यह पता करने के लिए 8-अ का दस्तावेज महत्वपूर्ण होता है.
– फेरफार
यदि किसी व्यक्ति द्बारा अपनी जमीन किसी अन्य को बेच दी जाती है, तो संबंधित जमीन बेचने वाले व्यक्ति का गांव नमूना सात से अधिकार रद्द हो जाता है और उसके स्थान पर जमीन खरीदने वाले व्यक्ति का नाम गांव नमूना सात में दर्ज हो जाता है. इसे फेरफार कहा जाता है.
– प्रॉपर्टी कार्ड
संपत्ति अधिकार पत्रिका को प्रॉपर्टी कार्ड कहा जाता है. अब यह पत्रिका डिजिटल स्वरुप में उपलब्ध कराई जा रही है.
बॉक्स
* समय व पैसे की बचत
इससे पहले जमीन से संंबंधित व्यवहारों व दस्तावेजों के लिए तलाठी, ग्राम सेवक व तहसीलदार जैसे अधिकारियों से मुलाकात करनी पडती थी. कई बार कार्यालय में प्रत्येक्ष जाने पर भी इन अधिकारियों से भेंट नहीं हो पाती थी. इसकी वजह से किसानों को आवश्यक प्रमाणपत्र मिलने में विलंब हुआ करता था. परंतु अब यह दस्तावेज ऑनलाइन मिल जाते है. जिससे समय और पैसे की बचत होती है.

Related Articles

Back to top button