अमरावती

जल्द ही संभालेंगे अमरावती जिलाधीश का पदभार सौरभ कटियार

दो सालों तक संभाली जिप

अमरावती/ दि. 22- प्रशासन द्बारा हाल ही में राज्य के 41 आयएएस अधिकारियोें का तबादला सूची जारी की, जिसमें अमरावती के जिलाधीश पवनीत कौर का तबादला पूना के भूजल सर्वेक्षण तथा विकास यंत्रणा में किया गया. उनके स्थान पर अकोला जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयएएस सौरभ कटियार को मुख्यालय की जिम्मेदारी सौंपी गई. सौरभ कटियार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वे जल्द ही अमरावती जिलाधीश का पदभार संभालेंगे.
आयएएस कटियार ने कहा कि वे कानपुर से सटे सिकंदरा तहसील स्थित मिरगांव के मूलनिवासी है. वर्ष 2014 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर आयआरएस हासिल किया था. जब चयन सूची जारी की गई उस वक्त वे आयआरएस के रूप में नागपुर के इन्कमटैक्स विभाग में ट्रेनिंग ले रहे थे. उन्होंने आगे यह भी बताया कि आयआयटी कानपुर से बिटेक और एकटेक करने के बाद उन्होंने आएएएस की तैयारी का मन बनाया और आगे लगातार बिना किसी कोचिंग की मदद के लिए कडी मेहनत से यह सफलता हासिल की. सौरभ कटियार जब इंटरमीडिएट की पढाई कर रहे थे उस वक्त उत्तर प्रदेश बोर्ड में 92.20 फीसद अंक हासिल कर समूचे राज्य में तीसरे क्रमांक पर थे. उनके पिता अमरनाथ कटियार इंडियन इस्टीट्यूूट ऑफ शुगरकेन रिसर्च में रिटायर्ड हुए है. उनकी माताजी विद्या कटियार गृहिणी है. बडी बहन रश्मी कटियार कानपुर के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में सहायक व्यवस्थापक के रूप में कार्यरत है.
जबकी पत्नी मोनिका कटियार (चौधरी) गायनाकोलाजिस्ट है. अकोला में पोस्टिंग के पहले वे पालघार जिले के डाहानु सहायक जिलाधीश तथा एकात्मिक आदिवासी विकास प्रकल्प अधिकारी के रूप में कार्यरत थे.
बता दे की आयएएस सौरभ कटियार पालघर जिले मेें कार्यरत थे. जिला परिषद के साथ ही एकात्मिक आदिवासी विकास प्रकल्प का अनुभव लेने के बाद उनका तबादला 14 जुलाई 2020 को अकोला जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में किया गया था. जिप के कामकाज का अनुभव उन्हें हैं. ऐसे में प्रशासन द्बारा शुक्रवार को उनका तबादला अमरावती जिलाधीश पद पर किया गया. जिला परिषद की जिम्मेदारी संभाल चुके आयएएस सौरभ कटियार पर अब 14 तहसीलों की संभागीय मुख्यालय नगरी अमरावती जिले का प्रशासन संभालने की जिम्मेदारी है.

Related Articles

Back to top button