अमरावतीमुख्य समाचार

कृषि सौर ऊर्जा से 16 हजार करोड की बचत

1 लाख किसानों को भरपूर विद्युत मिलना आरंभ

* महावितरण के संचालक विश्वास पाठक का दावा
अमरावती/दि.28- सरकार बिजली कंपनी महावितरण के संचालक विश्वास पाठक ने दावा किया कि कृषि सौर उर्जा से प्रदेश में 1 लाख किसानों को भरपूर बिजली मिलना आरंभ हो गई है. आगे भी इस योजना से किसानों को पर्याप्त विद्युत उपलब्ध करवाने का प्रयास है. किसानों को अपनी जमीन सौर उर्जा के लिए देने पर उसका सालाना 50 हजार से लेकर 1.50 लाख तक प्रति हेक्टेयर किराया भी मिलेगा. ऐसे ही भरपूर विद्युत से उनकी पैदावार निश्चित ही बढेगी.
विश्वास पाठक आज दोपहर श्रमिक पत्रकार भवन में मीडिया से बातचीत कर रहे थे. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री तथा उपमुख्यमंत्री की कल्पना से यह सौर उर्जा योजना लाई गई है. इससे 7 हजार मेगावॉट बिजली निर्माण का लक्ष्य है. दिन में भी खेती बाडी के लिए विद्युत प्राप्त होने से रात बेरात होने वाली दुर्घटनाओं से भी बचा जा सकेगा. उसी प्रकार किसानों की अतिरिक्त बिजली महावितरण खरीद लेगा.जिससे किसानों का बिजली बिल का खर्च भी कम होगा.
पाठक ने बताया कि, सौर उर्जा अभियान के तहत दिसंबर 2025 तक प्रत्येक जिले में 30 प्रतिशत कृषि फिडर सौर उर्जा के रहेंगे. हजारों एकड जमीन पर सौलर पैनल लगाकर बिजली बनेगी. इसके लिए 30 हजार करोड रुपए के निवेश का लक्ष्य रखा गया है. देहातों में हजारों रोजगार भी पैदा होंगे. कुशल कर्मचारी वर्ग तैयार होगा. विद्युत केंद्रों की क्षमता भी बढेगी.
पाठक ने कहा कि, किसानों ने काफी पहले से दिन में 8 घंटे बिजली सप्लाई की मांग की थी. उनकी वर्षो की मांग सौर उर्जा से पूर्ण हो रही है. क्रॉस सबसिडी से भार भी कम हो जाएगा. पाठक ने बताया कि, तत्कालीन सीएम देवेंद्र फडणवीस और उर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले के कार्यकाल में जून 2017 में मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना शुरु की गई. पत्रकार परिषद में सूत्रधारी कंपनी के स्वतंत्र संचालक आशीष चंदाराणा, मुख्य अभियंता ज्ञानेश कुलकर्णी, दत्तात्रेय पडलकर, महावितरण जनसंपर्क सलाहकार दिनेश थिटे, अधीक्षक अभियंता दिलीप खांनदे उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button