अमरावती

ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर 32 लाख का झांसा

साइबर थाने में जालसाजी का मामला दर्ज

अमरावती /दि.27– ऑनलाइन ट्रेडिंग के व्यवहार में वर्च्यूअल फायदा के लालच दिखाते हुए एक व्यक्ति के साथ करीब 31 लाख 90 हजार रुपए की ऑनलाइन जालसाजी की गई. जालसाजी का यह सिलसिला 27 सितंबर से 4 नवंबर के दौरान चला. जालसाजी का शिकार होने वाले व्यक्ति ने अपना नाम गुप्त रखने का निवेदन किया है. जिसके चलते सायबर पुलिस ने शिकायतकर्ता का नाम उजागर नहीं किया. साथ ही जालसाजी की शिकार होने वाली व्यक्ति की शिकायत पर शहर साइबर पुलिस ने 25 नवंबर को एक वॉट्सएप यूजर सहित एक वेबसाइट धारक के खिलाफ धोखाधडी व जालसाजी तथा सूचना व तंत्रज्ञान कानून की धाराओं के तहत अपराधिक मामला दर्ज किया है.

शिकायत के मुताबिक सितंबर माह के पूर्वार्ध में उसने फेसबुक पर किसी की ओर से डाली गई एक पोस्ट देखी थी. जिसमें दोगुना लाभ का विज्ञापन था. जिसके बारे में पूछताछ करने पर एक अज्ञात वाट्सएप यूजर ने उस व्यक्ति के साथ संपर्क साधा और उसे ऑनलाइन टे्रडिंग करते हुए काफी बडा लाभ दिलाने का लालच दिखाया. जिसके लिए अमरिका के सिकागो स्थित एक अंतर्राष्ट्रीय कमर्शियल मैनेजमेंट कंपनी की वेबसाइट का लिंक भेजकर उस वेबसाइट के एप को डाउनलोड करने हेतु कहा. जिसके बाद ऑनलाइन ट्रेडिंग का काम शुरु हुआ. पश्चात आरोपी ने उसे आभासित यानि वर्च्यूअल प्रॉफिट दिखाया. जिसके चलते वह भी इसकी लालच में फंस गया. इसके बाद अलग-अलग कारण बताकर उससे अगले सवा माह के दौरान करीब 31 लाख 90 हजार रुपए की उगाही की गई. परंतु इसके बावजूद भी वर्च्यूअल लाभ की रकम उसके बैंक खाते में प्रत्यक्ष जमा नहीं थी. तब उसे अपने साथ जालसाजी होने का संदेह हुआ, तो उस व्यक्ति ने साइबर पुलिस थाने जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाई.

* क्या है ऑनलाइन ट्रेडिंग?
ऑनलाइन टे्रडिंग मेें ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिए सिक्यूरिटीज की ट्रेडिंग का समावेश होता है. पोर्टल इक्विटी म्यूचल फंड व कमोडिटीज जैसे विविध आर्थिक साधनों के व्यापार की सुविधा ऑनलाइन ट्रेडिंग पर होती है. साथ ही ऑनलाइन ट्रेडिंग में ट्रेडिंग प्लेटफार्म या मोबाइल एप के जरिए स्टॉक, कमोडिटीज, क्रिप्टोरन्सीज व चलन में रहने वाली देश-विदेश की करंसी जैसे साधनों की खरीदी व विक्री का समावेश रहता है.

Related Articles

Back to top button