अमरावती

विदेश में पढने के लिए छात्रवृत्ति, संभाग से तीन विद्यार्थी जाएंगे

शिक्षा के लिए शासन की विदेशी छात्रवृत्ति योजना का मिला लाभ

अमरावती/दि.16– राज्य के अनुसूचित जाति व नवबौद्ध घटक, कुणबी, कुणबी-मराठा जाति के विद्यार्थियों को आर्थिक परिस्थिति के कारण उच्च शिक्षण के लिए विदेश की नामांकित विद्यापीठों में प्रवेश लेते नहीं आता. इसके लिए अब पदव्युत्तर पदवी, पदवीका तथा पीएचडी अभ्याक्रम के लिए शौक्षणिक संस्था, विद्यापीठ में गुणवत्ता के मुताबिक प्रवेश लेने वाले अनुसूचित जाति के 75 विद्यार्थियों के लिए राज्य शासन तथा मराठा प्रवर्ग के 75 विद्यार्थियों के लिए 2023-24 से छत्रपति शिवाजी महाराज व मानव विकास संस्था (सारथी) पुणे संस्था के मार्फत ‘सयाजीराव गायकवाड सारथी’ होनहार छात्र-छात्राओं को विदेश में उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति योजना लागू की गई है. इस योजना के कारण आर्थिक रुप से कमजोर घटकों के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा की विदेश में सुविधा उपलब्ध होने वाली है.

* योजना के लिए पात्र कौन?
-लाभार्थी यह मराठा, कुणबी, कुणबी-मराठा, अनुसूचित जाति व नवबौद्ध घटक के विद्यार्थी महाराष्ट्र राज्य के निवासी व भारतीय नागरिक रहने चाहिए.
– विद्यार्थियों व्दारा पदव्युत्तर अभ्यासक्रम के लिए आवेदन करते समय पीएचडी के लिए इसके पूर्व अन्य किसी भी राज्य शासन की अथवा केंद्र सरकार की विदेशी छात्रवृत्ति न ली हो.
– विदेश में प्रवेश लेने वाला विद्यार्थी वह पूरा समय विद्यार्थी हो.
– पदव्युत्तर अभ्यासक्रम के लिए लाभार्थियों को 45 वर्ष और पीएचडी अभ्यासक्रम के लिए 40 वर्ष आयु मर्यादा रहनी चाहिए.

* क्या है योजना?
डॉ. पंजबाराव देशमुख सारथी उच्च शिक्षण देश के तहत छात्रवृत्ति में 300 विद्यार्थी नियुक्त किए जाने वाले है. शिक्षा के लिए महाराज सयाजीराव गायकवाड सारथी गुणवंत छात्र-छात्राओं को विदेश शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति योजना इस वर्ष से आरंभ हो रही है. 75 विद्यार्थी चयनीत किए जाएंगे.

* अर्ज कहां और कैसे करें
सारथी के पोर्टल पर  https://sarthi-maharashtragov.in और सारथी Application SarathiPune प्लेस्टोअर पर सभी जानकारी उपलब्ध है.

* कितनी छात्रवृत्ति मिलती है?
इकोनॉमी क्लास विमान किराया, वापसी के किराए समेत शिक्षा शुल्क, निर्वाह भत्ता, व्यक्तिगत स्वास्थ्य सुविधा समेत एक विद्यार्थी के पीछे प्रति वर्ष 30 लाख की मार्यादा, पीएचडी के लिए 4 वर्ष अथवा प्रत्यक्ष अभ्यासक्रम की कालावधि से जो कम रहेगी उसके लिए प्रतिवर्ष 40 लाख की मार्यादा में छात्रवृत्ति दी जाती है.

* इस वर्ष के लिए जिले से तीन लोगों का चयन
– अश्लेषा शैलेष गवई नामक अमरावती की छात्रा है. पदव्यूत्तर पदवी विधि अभ्यासक्रम की उच्च शिक्षा के लिए यूसीएल लंडन यूनाइटेड किंगडम में जाएगी ऐसी जानकारी समाज कल्याण विभाग ने दी है.
– संदेश भरत गवई नामक छात्र यवतमाल जिले का नेर निवासी है. वह पदव्यूत्तर पदवी अभ्यासक्रम की उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना वाला है. यूनिवर्सिटी ऑफ मेनचेस्टर यूके में उसका उच्च शिक्षण के लिए चयन हुआ है.
– ईशा नितिन मेश्राम नामक छात्रा अमरावती निवासी है. वह पदव्यूत्तर पदवी व्यवस्थापन अभ्यासक्रम की उच्च शिक्षा के लिए आस्ट्रेलिया के केनबेरा के आस्ट्रेलिया राष्ट्रीय विद्यापीठ (एएनयू) जानेवाली है.

* पात्र विद्यार्थी विदेश भेजे जाते हैं
अनुसूचित जाति व नवबौद्ध घटक, कुणबी, कुणबी-मराठा जाति के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश की नामांकित विद्यापीठों में छात्रवृत्ति दी जाती है. शासन आदेश के मुताबिक, नियम व शर्तो का पालन कर पात्र विद्यार्थी विदेश में शिक्षा के लिए भेजे जाते हैं.
– सुनील वाले,
प्रादेशिक उपायुक्त

Related Articles

Back to top button