अमरावती

5 वीं से 10 वीं की छात्राओं हेतु 3 हजार तक छात्रवृत्ति

शाला में उपस्थिति बढाने चलाई जा रही सावित्रीबाई फुले योजना

अमरावती/दि.21– कक्षा 5 वीं से 8 वीं तक की छात्राओं द्वारा बीच में ही पढाई व स्कूल छोड देने का प्रमाण कम करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने सावित्रीबाई फुले मैट्रीक पूर्व छात्रवृत्ति योजना शुरु की है. इस योजना के अंतर्गत 600 रुपए से 3 हजार रुपए तक वर्ग अनुसार छात्रवृत्ति छात्राओं को दी जाती है.
घर की आर्थिक स्थिति कमजोर रहने के चलते जो छात्राएं अपनी पढाई पूरी नहीं कर सकती, ऐसी बच्चियों के लिए सरकार द्वारा यह योजना शुरु की गई है. इसके जरिए कक्षा 5 वीं से 7 वीं की छात्राओं को प्रतिमाह 600 रुपए तथा कक्षा 8 वीं से 10 की छात्राओं को प्रतिमाह 1 हजार रुपए दिए जाते है. इस योजना का छात्राओं को पढाई हेतु काफी बडा आधार मिल रहा है और छात्राओं द्वारा बीच में ही पढाई छोड देने का प्रमाण घट रहा है.

* क्या है सावित्रीबाई फुले मैट्रीक पूर्व छात्रवृत्ति?
सावित्रीबाई फुले मैट्रीक पूर्व छात्रवृत्ति योजना को माध्यमिक शालाओं की छात्राओं हेतु चलाया जा रहा है. इसमें पिछडा वर्गीय छात्राओं के लिए आय की कोई मर्यादा नहीं है. हालांकि उनकी शाला में नियमित उपस्थिति रहना आवश्यक है.

* आवश्यक मानक व दस्तावेज
शाला में प्रवेशित रहने का प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, आधार कार्ड जैसे दस्तावेजों के साथ ही ऑनलाइन आवेदन के साथ पासपोर्ट फोटो व शाला मुख्याध्यापक का सहमतिपत्र जोडना होता है.

* इन घटकों की छात्राओं को मिलता है लाभ विमुक्त जाति, अनुसूचित जाति व भटक्या जनजाति आदि प्रवर्ग की कक्षा 5 वीं से 10 वीं में पढने वाली छात्राओं को वित्तीय सहायता देने हेतु सावित्रीबाई फुले मैट्रीक पूर्व छात्रवृत्ति योजना शुरु की गई है.

* एससी को 600 रुपए व अन्यों को ढाई से 3 हजार रुपए
– अनुसूचित जाति की छात्राओं को प्रतिमाह 60 रुपए के हिसाब से 10 माह के लिए 600 रुपए दिए जाते है.
– वहीं अन्य पिछडा वर्गीयों को 10 माह के लिए ढाई से 3 हजार रुपए प्रदान किए जाते है.
– लाभ की रकम संबंधित छात्राओं के बैंक खाते में जमा कराई जाती है.

* 75 फीसद उपस्थिति आवश्यक
इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने हेतु संबंधित छात्र की कक्षा में 75 फीसद उपस्थित रहने से संबंधित प्रस्ताव शाला द्वारा प्रस्तुत करना आवश्यक होता है. जिसके बाद संबंधित छात्रा के बैंक खाते में लाभ की रकम जमा कराई जाती है.
– राज्य सरकार की यह योजना जिला परिषद, नगर परिषद, अनुदानित व बिना अनुदानित प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला की छात्राओं हेतु चलाई जा रही है.

Related Articles

Back to top button