अमरावती

हाजिरी पर ही मिलेगी छात्रवृत्ति

अमरावती/दि.18- समाज कल्याण विभाग द्बारा मैट्रीकोत्तर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. परंतु कई विद्यार्थी कॉलेज में उपस्थित नहीं रहते. इसके बावजूद छात्रवृत्ति का लाभ लेते है. परंतु अब छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु विद्यार्थियों की कॉलेज में 75 फीसद हाजिरी रहना अनिवार्य कर दिया गया है. जिसके चलते अब जिन विद्यार्थियों की 75 फीसद हाजिरी रहेगी, केवल उन्हें ही छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिया जाएगा और गैरहाजिरी रहने वाले विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लाभ से वंचित रहेंगे.

* केंद्र सरकार के संशोधित निर्णय
मैट्रीकोत्तर छात्रवृत्ति योजना को लेकर केंद्र सरकार के संशोधित मार्गदर्शक निर्देशों में सन 2023-24 के शैक्षणिक सत्र से हाजिरी को लेकर शर्त लागू की गई है.

* किस मिलेगा छात्रवृत्ति का लाभ?
अनुसुचित जाति, जनजाति व नवबौद्ध तथा अन्य पिछडी जातियों के विद्यार्थियों को मैट्रीकोत्तर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है.

* विद्यार्थियों की हाजिरी अनिवार्य
विद्यार्थियों को शैक्षणिक साहित्य खरीदी हेतु मदद हो, इस उद्देश्य से छात्रवृत्ति दी जाती है. परंतु कई स्थानों पर विद्यार्थी नाममात्र प्रवेश लेकर छात्रवृत्ति प्राप्त करते है. लेकिन अब सभी विद्यार्थियों को कॉलेजों में 75 फीसद उपस्थिति अनिवार्य किया गया है. अन्यथा उन्हें मैट्रीकोत्तर छात्रवृत्ति का लाभ नहीं दिया जाएगा.

* वंचित रहने पर महाविद्यालय जबाबदार
विद्यार्थियों के आवेदन समाज कल्याण विभाग के पास पहुंचाने की जबाबदारी महाविद्यालयों की होती है. ऐसे में यदि कोई विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रहता है, तो इसके लिए पूरी तरह से उसका महाविद्यालय जिम्मेदार रहेगा.

* विद्यार्थियों को पढाई-लिखाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. ऐसे में सरकार का यह उद्देश्य पूर्ण करने हेतु कॉलेज में विद्यार्थियों की 75 फीसद हाजिरी रहना अनिवार्य है.
– माया केदार,
सहायक आयुक्त,
समाज कल्याण

Related Articles

Back to top button