अमरावतीमुख्य समाचार

कल से जिले में शुरू होंगे स्कुल व कॉलेज

5 वीं से 12 वीं की कक्षाओं सहित पदवी व पदव्युत्तर कक्षाएं होंगी शुरू

* जिलाधीश के आदेश पर आज से ही होना था शुरू
* आज राष्ट्रीय अवकाश रहने से एक दिन आगे टला मामला
अमरावती/दि.7– कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं के चलते बंद करायी गई कक्षा 5 वीं से 12 वीं की तक शालाओं तथा पदवी व पदव्युत्तर महाविद्यालयों को कल मंगलवार 8 फरवरी से दुबारा शुरू किया जायेगा. बता दें कि, जिला प्रशासन द्वारा सभी स्कुलों व कॉलेजोें को आज सोमवार 7 फरवरी से शुरू करने का निर्णय लिया गया था. किंतु गत रोज भारतरत्न लता मंगेशकर का निधन हो जाने के चलते समूचे देश में दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित घोषित किया गया है और सोमवार 7 फरवरी को राष्ट्रीय अवकाश की घोषणा की गई. ऐसे में शालाओं व कॉलेजोें को खोलने का मामला एक दिन के लिए आगे टला गया है. ऐसे में अब कल मंगलवार 7 फरवरी से सभी शालाओं व कॉलेजों में घंटी बजेगी तथा छात्र-छात्राओं की आवाजाही शुरू होगी.
बता दें कि, कोविड संक्रमण तथा ओमीक्रॉन वेरियंट के खतरे के कम होते ही स्कुल व कॉलेजों को खोलने का निर्णय सरकार एवं प्रशासन द्वारा लिया गया. इसके तहत 1 ली से 4 थी तक की कक्षाएं फिलहाल बंद ही रहेगी और इन कक्षाओं की ऑनलाईन पढाई चलती रहेगी. वहीं जिलाधीश द्वारा जारी नये आदेशानुसार जिले के सभी सरकारी, अर्धसरकारी व निजी व्यवस्थापनवाले कक्षा 5 वीं से 12 वीं तक की शालाएं और पदवी व पदव्युत्तर कक्षाओंवाले कॉलेज अब पहले की तरह शुरू कर दिये जायेंगे.
* कोविड नियमों का पालन होगा अनिवार्य
स्कुल व कॉलेज खुलने के बाद ही सभी शिक्षकोें सहित छात्र-छात्राओं को कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का अनिवार्य तौर पर पालन करना होगा. इसके तहत सभी शिक्षकोें व छात्र-छात्राओं को मास्क, सैनिटाईजर का प्रयोग करते हुए सोशल डिस्टसिंग के नियम का ध्यान रखना होगा. साथ ही सभी शालाओं में कक्षाओें का सैनिटाईजेशन करते हुए शाला परिसर में विद्यार्थियों की कहीं पर भी भीडभाड न होने पाये, इस ओर शाला व्यवस्थापन को विशेष तौर पर ध्यान देना होगा.

2,897 – कुल शालाएं
118 – कुल कॉलेज

कक्षा 5 वीं से 12 वीं तक विद्यार्थी संख्या
5 वीं – 44,721
6 वीं – 44,054
7 वीं – 44,420
8 वीं – 44,516
9 वीं – 45,488
10 वीं – 45,468
11 वीं – 34,555
12 वीं – 34,195

Related Articles

Back to top button