अमरावती

स्कूल, कॉलेज शुरु होते ही ट्रीपल सीट सरेराह!

6 महीने में 5,162 वाहन चालकों पर पुलिस की कार्रवाई

अमरावती/ दि. 19-शहर में ट्रिपल सीट दुपहिया चालकों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. ऐसे बेशिस्त वाहन चालक पुलिस की दंडात्मक कार्रवाई की ओर अनदेखी किए जाने की बात 6 महीने की आकड़ेवारी पर से स्पष्ट हुई है. इस कालावधि में यातायात पुलिस ने 62 हजार वाहन चालकों पर कार्रवाई की है. जिनमें 5,162 ट्रिपल सीट वाहन चालक है. शाला-महाविद्यालय शुरु होने से ट्रीपल सीट चालक खुलेआम दुपहिया दौड़ाते नजर आ रहे हैं.
यातायात नियमों की ओर अनदेखी करने वाले वाहनधारकों के कारण शहर में यातायात बाधित होता है. इसके साथ ही दुर्घटनाएं भी बड़े पैमाने पर होती है. बावजूद इसके हर रोज बेशिस्त वाहन चालकों द्वारा यातायात पुलिस को ठेंगा दिखाते हुए नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है. कई विद्यार्थी तेज रफ्तार में ट्रीपल सीट जाते हैं. सामने चौक पर यातायात पुलिस दिखाई देते ही पीछे बैठा पीछे ही उतर जाता है. पुलिस की नजरों से दूर होने पर फिर से दूसरे के पीछे तीसरा बैठकर स्पीड में वाहन दौड़ाये जाते हैं. पुलिस की नजर बचाकर जानबूझकर ट्रीपल सीट वाहन दौड़ाये जाते हैं.
यातायात पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई कर उनसे जुर्माना वसुला है. इस कार्रवाई में कही पर भी अवैध प्रवासी यातायात करने वाले वाहनों पर कार्रवाई नहीं की गई. फिलहाल शहर में यातायात को सर्वाधिक बाधा अवैध प्रवासी यातायात करने वाले वाहन,6 सीटर रिक्षा व क्षमता से अधिक यात्री वाहतूक करने वाले रिक्षा चालकों के कारण हो रही है.
दुपहिया वाहन चालकों को दायी-बायी ओर मुड़ते समय हाथ दिखाना चाहिए. तेज दियो का इस्तेमाल न करते हुए दुपहिया की गति नियंत्रित रखनी चाहिए. हेल्मेट का इस्तेमाल, हेड लाइट, ब्रेक लाइटस इंडिकेटर की समय-समय पर जांच करनी चाहिए.दो से अधिक व्यक्ति को यात्रा नहीं करनी चाहिए. मोबाइल पर बात करते समय बाईक नहीं चलानी चाहिए. छोटे बच्चों को टंकी पर नहीं बिठाये या बैक सीट पर उलटा न बिठाये, ट्रीपल सीट वाहन न चलाकर दुर्घटना से बचने आदि नियमों का दुपहिया वाहन चालकों को पालन करना चाहिए.
इस तरह हुई ट्रीपल सीट कार्रवाई
जनवरी    793
फरवरी     876
मार्च       1206
अप्रैल      451
मई         487
जून       1349

Related Articles

Back to top button