अमरावती

राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता रहने पर ही स्कुल में प्रवेश

आरटीई के नि:शुल्क प्रवेश हेतु नया नियम

* शालाओं का संभावित टाईम टेबल भी घोषित
अमरावती/दि.20– शिक्षा अधिकार अधिनियम यानी आरटीई अंतर्गत 25 फीसद आरक्षित सीटों की प्रवेश प्रक्रिया में निवासी प्रमाणपत्र के लिए समय सारणी में बदलाव किया गया है. साथ ही अब यह भी स्पष्ट किया गया है कि, राष्ट्रीयकृत बैंकों के अलावा अन्य बैंकों के पासबुक व गैस बुक को रहवासी दाखिले के तौर पर ग्राह्य नहीं माना जायेगा. प्राथमिक शिक्षा संचालनालय द्वारा स्पष्ट की गई एक जानकारी के मुताबिक अब राष्ट्रीयकृत बैैंक का खाता व पासबुक रहनेवाले अभिभावकोें के पाल्यों को ही आरटीई के तहत प्रवेश मिलेगा.
प्राथमिक शिक्षा संचालनालय द्वारा जल्द ही शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए आरटीई प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जायेगी. जिसके लिए संभावित समयसारणी घोषित की जायेगी और इच्छुक अभिभावकों द्वारा आगामी 1 फरवरी से इस प्रवेश प्रक्रिया के तहत आवेदन किये जा सकेंगे.

* ऐसा है आरटीई का टाईम टेबल
– शालाओं की बीईओ स्तर पर पुर्नजांच – 28 दिसंबर से 17 जनवरी तक.
– अभिभावकोें द्वारा ऑनलाईन आवेदन – 1 से 28 फरवरी तक.
– प्रवेश हेतु ड्रॉ – 8 से 9 मार्च तक.
– चुने गये विद्यार्थियों का प्रवेश – 10 से 31 मार्च तक.
– प्रतीक्षा सुची के विद्यार्थियों का प्रवेश – 1 अप्रैल से 9 मई तक.

* इस बार केवल एक ही ड्रॉ
गत वर्ष की तरह इस बार भी आरटीई की केवल एक ही लॉटरी निकाली जायेगी. जिसके बाद प्रतीक्षा सुची में रहनेवाले विद्यार्थियों को प्रवेश का मौका दिया जायेगा. इस दौरान प्रतीक्षा सुची के विद्यार्थियों हेतु प्रवेश के लिए चार राउंड चलाये जायेंगे.

* नि:शुल्क प्रवेश हेतु आवश्यक दस्तावेज
निवासी प्रमाणपत्र हेतु राशन कार्ड, वाहन चलाने का लाईसेन्स, विद्युत अथवा टेलीफोन बिल, आधार कार्ड, मतदान पहचान पत्र व पासपोर्ट को ग्राह्य माना जायेगा. वहीं निवासी साक्ष के तौर पर गैस बुक को ग्राह्य नहीं मानने का सरकारी आदेश है. साथ ही अब राष्ट्रीयकृत बैंकों के पासबुक को ही निवासी साक्ष्य के तौर पर ग्राह्य माना जायेगा और अन्य पतसंस्थाओं या स्थानीय बैंकों के खाता पासबुक को साक्ष्य के तौर पर स्वीकार नहीं किया जायेगा.

आरटीई प्रवेश का संभावित टाईम टेबल परीक्षा परिषद द्वारा घोषित किया गया है. जिसके अनुसार प्राथमिक शिक्षा विभाग द्वारा आवश्यक कदम उठाये जा रहे है. इसके तहत आगामी 1 फरवरी से इच्छुक अभिभावक अपने पाल्योें का ऑनलाईन प्रवेश आवेदन कर सकेंगे.
– ई. झेड. खान
प्राथमिक शिक्षाधिकारी, जिप अमरावती.

Related Articles

Back to top button