अमरावतीमहाराष्ट्र

शाला पंजीयन, मैपिंग निपट गये, अब प्रवेश प्रक्रिया कब ?

अमरावती/दि.5– शिक्षा हक्क कानून अंतर्गत आरटीई आरक्षित 25 प्रतिशत जगह के लिए प्रवेश प्रक्रिया इस शैक्षणिक सत्र में अडचन में दिखाई दे रही है. हर साल आरटीई की प्रवेश प्रकिया का टाइमटेबल जनवरी के पहले सप्ताह में घोषित होता था तथा फरवरी तक आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू होती थी. ऐसे में ही शैक्षणिक सत्र 2024- 25 के लिए शाला पंजीयन, शाला का मॅपिंग निपट गया है. किंतु अब मार्च महीना भी खत्म हो गया है. फिर भी आरटीआई का टाइमटेबल घोषित न होने से प्रवेश प्रक्रिया कब शुरू होगी. ऐसा सवाल पालकों की ओर से उपस्थित हो रहा है.

शिक्षा हक्क कानून अंतर्गत आर्थिक व सामाजिक दृष्टि से पिछडेवर्गीय विद्यार्थियों को इंग्लिश मीडियम की शाला में 25 प्रतिशत जगह रिक्त होती है. जिसके कारण अनेक जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए यह नियम राहत देनेवाला था. जिसके कारण आरटीई प्रवेश के लिए बडी संख्या में आवेदन दिए जाते थे. किंतु आरटीई रकम की परिपूर्ति न मिलने की शिकायत शाला की ओर से की जाती थी. नये शैक्षणिक सत्र से शिक्षा विभाग ने आरटीई प्रवेश प्रक्रिया की नीति में बदलाव किया है. शासकीय और अनुुदानित शाला उपलब्ध न होनेवाले भाग में प्रवेश लिए जाने का सूचित किया. उसनुसार संपूर्ण शाला का पंजीयन हुआ है. किंतु अभी तक भी टाईटेबल घोषित न होने से कब टाइम टेबल घोषित होगा, ऐसा सवाल है.

* 1998 शाला का पंजीयन
शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए चलाए जानेवाली ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में राज्य की शालाओं को 23 जनवरी से पंजीयन करने की शुरूआत हुई. उसनुसार1998 शालाओं का पंजीयन किया गया.
* नई नीति के कारण नाराजी
शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक वर्ष 2024- 25 के में आरटीई प्रवेश के लिए शिक्षा हक्क कानून में सुधारना की. उसनुसार निजी शाला के ऐवज में प्रमुखता से शासकीय और अनुदानित शाला में प्रवेश देने का निश्चित किया है. शासकीय और अनुदानित शाला उपलब्ध न रहनेवाले भाग में ही निजी शाला में प्रवेश लिया जा सकेगा. इस

Related Articles

Back to top button