अमरावती

शाला शुरु, एसटी बस बंद

शालेय विद्यार्थियों की असुविधा

  • मेलघाट समेत अन्य तहसील की 627 फेरिया बंद

अमरावती/दि.10 – कोरोना संसर्ग के चलते बंद रहने वाली एसटी बस शुरु की गई है. जिले में शालाएं शुरु हुई है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र की अनेकों बस फेरियां अभी भी शुरु नहीं हुई. जिससे विद्यार्थियों का शैक्षणिक नुकसान हो रहा है.
कोरोना से पहले जिले की आठ डिपो से कम से कम 2 हजार 493 बस दौड रही थी. वर्तमान स्थिति में 1 हजार 866 बस फेरियां शुरु हुई है तथा अभी भी 627 बस फेरियां बंद है. इन बस के भरोसे रहने वाले विद्यार्थियों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड रहा है. जिन पालकों के पास अपने पाल्यों को स्कूल पहुंचाने की व्यवस्था है, वहीं पाल्य स्कूल में उपस्थित रह रहे है, किंतु जिनके पास व्यवस्था ही नहीं उनका मात्र नुकसान हो रहा है. धारणी, चिखलदरा, चांदूर रेलवे व अन्य कुछ तहसील की अनेक बस फेरियां विद्यार्थी पास नहीं निकाले जाने से और यात्रियों की ओर से प्रतिसाद कम रहने से बंद है. जिससे विद्यार्थियों को असुविधा का सामना करना पड रहा है.

इन मार्गों पर फेरिया नहीं

लॉकडाउन से पहले 2 हजार 493 बस शुरु थी. फिलहाल 1 हजार 866 फेरियां शुरु है. उसमें 8 डिपो का समावेश है. किंतु चांदूर रेलवे तहसील समेत परतवाडा व अन्य डिपो से विविध मार्ग पर छोडी जाने वाली 627 फेरियां अभी भी शुरु नहीं हुई.

कोरोना से पहले कितनी बसेस दौड रही थी?

जिले में कोरोना संसर्ग से पहले कुल 2 हजार 493 बस दौड रही थी. कोरोना के बाद 1 हजार 866 बस फेरियां शुरु की गई है. मानव विकास मिशन के जिले में धारणी व चिखलदरा इन दो तहसील में 11 बसेस है. यह बसेस छोडी जा रही है फिर भी विद्यार्थियों का प्रतिसाद कोई खास नहीं है.

  • जिले में पांचवीं से बारहवीं के वर्ग शुरु हुए है. उसकी दखल लेकर एसटी महामंडल ने बस फेरियां बढाई है. अनेक विद्यार्थियों ने पास का इस्तेमाल नहीं किया. यह संख्या बढाना जरुरी है.
    – श्रीकांत गभणे,
    विभाग नियंत्रक, अमरावती डिपो

Related Articles

Back to top button