अमरावती

4 अक्तूबर से स्कूलें होगी शुरु

जिले के कुल 2 हजार 894 प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय

  • कोविड नियमों का कडाई से पालन करना जरुरी

  • ग्रामीण क्षेत्रों में 5वीं से 12वीं की कक्षाएं होगी शुरु

  • विद्यार्थियों में खुशी का लहर

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२८ – कोरोना महामारी के चलते बीते डेढ से दो वर्षों से स्कूलें बंद हैं. जिसकी वजह से छात्रों का शैक्षणिक नुकसान हो रहा है. इसलिए स्कूल शुरु करने की मांग उठाई गई है. जिसके कारण मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने शिक्षा विभाग के स्कूलें श्ाुरु करने के प्रस्ताव को मान्यता दी है. आगामी 4 अक्तूबर से जिले की तकरीबन 1800 स्कूलें शुरु होगी. ग्रामीण क्षेत्र में कक्षा 5वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरु की जाएगी. वहीं शहर के कक्षा 8वीं से 12वीं तक के स्कूलें शुरु होगी.
राज्य में जैसे ही कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आयी, राज्य में शिक्षा विभाग व्दारा ज्ञान के दरवाजें खोलने का प्रस्ताव राज्य सरकार के समक्ष रखा था. इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने मंजूरी देने से अब स्कूल में आफलाइन पढाई शुरु होगी. इससे पहले जुलाई में ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के आंकडे कम होनेे से कक्षा 8वीं से 12वीं के स्कूलें शुरु की गई थी. साथ ही स्कूल में शिक्षकों की भी शत-प्रतिशत उपस्थिति रखी थी. अब ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 5वीं से 7वीं और शहर क्षेत्रों मे कक्षा 8वीं से 12वीं तक स्कूलें शुरु होने वाली है. स्कूल शुरु करते समय शिक्षक व विद्यार्थियों को कोरोना नियमों का कडाई से पालन करना होगा. ग्रामीण क्षेत्रों में 5वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की कुल संख्या 3 लाख 26 हजार 773 है बल्कि शहरी क्षेत्रों में कक्षा 8वीं से 12वीं तक के कुल 3 हजार 248 विद्यार्थी हैं. जिले में कुल 2 हजार 894 प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय हैं.

  • ग्रामीण में पांचवीं से सातवीं की कक्षाएं होगी शुरु

राज्य सरकार के निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा आठवीं से बारहवीं तक के स्कूलें पहले ही आरंभ हो चुकी हैं, अब पांचवीं से सातवीं तक की शेष कक्षाएं 4 अक्तूबर से शुरु की जाएगी. इसके साथ ही बीते डेढ वर्षों से जिला परिषद की स्कूलें बंद होने के कारण मौजूदा स्थिति की जानकारी ली जाएगी.
अविश्यांत पंडा,
सीईओ

  • मनपा क्षेत्र में कुल 195 स्कूलें

शहरी क्षेत्र अंतर्गत कक्षा आठवीं से बारहवीं तक कुल 195 विद्यालय हैं. इनमें से 36 नगर पालिका स्कूल तथा 159 निजी स्कूलें हैं. इन सभी विद्यालयों में कुल 43,248 विद्यार्थी तथा 1,581 शिक्षक हैं.
डॉ.अब्दुल राजीक,
मनपा शिक्षणाधिकारी

Related Articles

Back to top button