अमरावती

29 जून से विदर्भ में शुरू होगी शालाएं, पात्र कर्मचारियों के तबादले कब?

नियोजन गडबडाने से आदिवासी विकास विभाग व शालेय शिक्षा विभाग है त्रस्त

अमरावती/दि.17- राज्य सरकार द्वारा आगामी 30 जून तक कर्मचारियों के तबादले की प्रक्रिया को स्थगित रखने का निर्णय लिया गया है. जिसकी वजह से शालेय शिक्षा विभाग सहित आदिवासी विकास विभाग में तबादले हेतु पात्र शिक्षकों व कर्मचारियों के तबादले रूके पडे है. वहीं दूसरी ओर राज्य के शिक्षा विभाग ने विदर्भ क्षेत्र में 29 जून को शालाएं प्रत्यक्ष शुरू करने का निर्देश जारी किया है. ऐसे में शालाएं शुरू होने से बाद होनवाले तबादलों को लेकर काफी संभ्रम देखा जा रहा है. साथ ही कहा जा रहा है कि, ऐसा पहली बार हो रहा है.
उल्लेखनीय है कि, सरकारी कर्मचारियों के तबादले की प्रक्रिया मई माह से शुरू होकर जून माह तक पूर्ण होने और उन्हें जून माह में तबादले के आदेश मिलने को अनिवार्य माना जाता है. किंतु इस बार राज्य सरकार द्वारा 30 जून तक तबादले नहीं करने का फर्मान जारी किया गया. जिससे समूचे राज्य के 49 अलग-अलग विभागों के कर्मचारी काफी नाराज चल रहे है, क्योंकि कारागार प्रशासन, राजस्व, शालेय शिक्षा, आदिवासी विकास, सामाजिक न्याय, पशुसंवर्धन, सिंचाई, सार्वजनिक निर्माण, कृषि, उच्च व तंत्रशिक्षा, वन तथा गृह विभाग जैसे विभिन्न महकमों के कर्मचारी लंबे समय से प्रतीक्षा में है और तबादले की प्रक्रिया रूकी रहने के चलते कई तरह की समस्याओं का सामना भी कर रहे है. वहीं दूसरी ओर सरकार ने विगत तीन वर्षों से विनंती आवेदनवाले तबादलों पर बिना वजह ब्रेक लगा रखा है. ऐसे में कर्मचारियों द्वारा आरोप लगाया जा रहा है कि, राज्य सरकार की ओर से उनकी समस्याओं की जानबूझकर अनदेखी की जा रही है.

सरकार के निर्णय की वजहों से तबादलों की प्रक्रिया रूकी पडी है. तबादलों के संदर्भ में कोई नई गाईडलाईन आने के बाद ही इस बारे में अगली नीति तय की जायेगी. इस समय हमारे पास 30 फीसद कर्मचारियों के तबादले की सूची तैयार है और हम सरकार से निर्देश मिलने की प्रतीक्षा कर रहे है.
– सुरेश वानखडे
अपर आयुक्त, आदिवासी विकास विभाग

* पाल्यों के प्रवेश की चिंता
उल्लेखनीय है कि, कई सरकारी कर्मचारियों के बच्चे इस समय शालाओं की अलग-अलग कक्षाओं में पढ रहे है और विदर्भ क्षेत्र में आगामी 29 जून से शालाएं शुरू होने जा रही है. यदि इसके बाद कर्मचारियों के तबादले किये जाते है, तो वे अपने पाल्यों का शालाओं में प्रवेश कब व कैसे करवाये, यह चिंता सभी कर्मचारियों को खाये जा रही है. उल्लेखनीय है कि, विदर्भ क्षेत्र से कई कर्मचारी मराठवाडा, पश्चिम महाराष्ट्र, पुणे व मुंबई संभाग में तबादले के इच्छुक है. इन क्षेत्रों में 15 जून से ही शालाएं शुरू हो गई है. वहीं विदर्भ क्षेत्र में 29 जून को शालाएं शुरू होंगी. ऐसे में तबादला कब होगा और बच्चों का नई शाला में प्रवेश कब होगा, इस चिंता से कई कर्मचारी व उनके परिवार जूझ रहे है.

* आदिवासी एटीसी अंतर्गत 450 कर्मचारियों को तबादले की प्रतीक्षा
आदिवासी विकास विभाग के अमरावती अपर आयुक्त कार्यालय अंतर्गत धारणी, अकोला, कलमनुरी, पुसद, औरंगाबाद, किनवट तथा पांढरकवडा इन सातों प्रकल्प कार्यालयों के अधीन कार्यरत 450 कर्मचारी तबादले हेतु पात्र है. जिनमें कनिष्ठ लिपीक, उपलेखापाल, आदिवासी विकास निरीक्षक, कार्यालय अधीक्षक, शिक्षक, अधीक्षक तथा गृहपाल आदि पदों पर कार्यरत महिला व पुरूष कर्मचारियों का समावेश है.

Related Articles

Back to top button