अमरावती

मनपा शाला नंबर 8 जमील कॉलोनी में भी ‘विज्ञान’

सुलभाताई खोडके के प्रयत्नों को यश

* 5 उच्च प्राथमिक शालाओं में अपने बजट से 9-10वीं भी
अमरावती/दि.30– विदर्भ की शिक्षा नगरी के रुप में जानी जाती अमरावती में नई शैक्षणिक क्रांति हो रही हैं. मनपा शालाओं में पढने वाले गरीब और श्रमजीवी वर्ग के विद्यार्थियों हेतु उच्च माध्यमिक शिक्षा की सुविधा के लिए मनपा की 5 उच्च प्राथमिक शालाओं में 9 व 10वीं की कक्षाएं को मान्यता दी गई हैं. ऐसे ही जमील कॉलोनी की शाला नंबर 8 में कनिष्ठ महाविद्यालय अर्थात 11 और 12वीं की विज्ञान संकाय शुरु करने का निर्णय सरकार के शालेय शिक्षे तथा खेल विभाग ने लिया हैं. अमरावती की विधायक सुलभाताई खोडके के सतत प्रयासों से यह संभव हो सका हैं. सौ. खोडके का अमरावती के लोग विशेषकर अल्पसंख्य बहुल क्षेत्र के नागरिक आभार व्यक्त कर रहे तथा उनका अभिनंदन भी कर रहे हैं.
* शिक्षा विभाग की समीक्षा
सुलभाताई खोडके ने मनपा में बैठक लेकर शिक्षा विभाग की सुविधा और कार्यो की समीक्षा की थी. तब उनके ध्यान में आया था कि, शैक्षणिक श्रेणी और भौतिक सुविधाओं को देखते हुए नाविण्यपूर्ण शिक्षा की सुविधा नहीं हैं. जिससे गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर घरोें के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा से वंचित रहना पड रहा हैं. ऐसे में सुलभाताई के निर्देश पर शिक्षाधिकारी डॉ. अब्दुल राजीक ने प्रस्ताव तैयार किया. जिसमें जमील कॉलोनी की शाला में कनिष्ठ महाविद्यालय का भी प्रस्ताव रखा गया.
* अनेक शालाओं में नई कक्षाएं
सुलभाताई के प्रयासों से ही मनपा की 5 शालाओं में 9-10वीं की कक्षाएं शुरु करने स्वीकृती मिली हैं. इन शालाओं को अपने आर्थिक संसाधन जुटाकर नए वर्ग शुरु करने की छूट दी गई हैं. इन शालाओं में अलिम नगर स्थित मनपा उर्दू उच्च प्राथमिक शाला, चपराशीपुरा स्थित उर्दू शाला क्रं. 6, भाजीबाजार स्थित मनपा हिंदी शाल क्रं. 11, वडाली स्थित मराठी उच्च प्राथमिक शाला क्रं. 14 और चपराशीपुरा की मनपा शाला नं. 13 का समावेश हैं. ऐसे ही जमील कॉलोनी की शाला क्रं. 8 में विज्ञान शाखा के 11-12वीं की कक्षाएं प्रारंभ होगी.
* खोडके ताई पर अभिनंदन का वर्षाव
मनपा शालाओं का दर्जा सुधारने और उच्च माध्यमिक शिक्षा की सुविधा करने सुलभाताई खोडके का अभिनंदन हो रहा हैं. सनाउल्ला सर, गाजी जाहेरोश, हाजी रफीक शाह, सनाभाई ठेकेदार, अबरार साबीर, अफसर बेग, नदीमुल्ला सर, वहीद भाई इंकलाब, सै. साबीर, हबीब खान, नाजिम सर, अख्तर भाई, फारुकभाई मंडपवाले, सादीक आइडिया, अब्दुल सत्तार राराणी, सादिक कुरैशी, सादिक रजा, वाहिद शाह, नईम भाई चूडी, अजमद पहलवान, सनी पठान, बबलू अम्पायर, साबीर पहलवान, डॉ. रहीम पप्पू, डॉ. करीम शाह, कलीम भाई सामाजसेवक, दिलबर शाह ने खोडके ताई का आभार व्यक्त किया हैं.

* शैक्षणिक विकास में नई क्रांति-खोडके
गत मई माह में मनपा उर्दू माध्यमिक शाला क्रमांक 8 का दौरा किया तो, वहां 9 व 10वीं की उत्कृष्ठ पटसंख्या तथा भौतिक सुविधा व मानव संसाधन बेहतर नजर आए. जिससे कनिष्ठ महाविद्यालय के अच्छे प्रयोजन को देखकर उसे मान्यता दिलाने हेतु प्रयास किए. सरकार की मंजूरी मिलने से अमरावती मनपा के शैक्षणिक विकास में नई क्रांति का बडा आनंद हो रहा हैं. अब तक शहरी क्षेत्र में कॉलेज की दूरी के कारण कई विद्यार्थी ड्रॉपआउट कर जाते थे. अब ऐसा नहीं होगा.
– सुलभाताई खोडके, विधायक अमरावती

Related Articles

Back to top button