अमरावती

रमजान महीने में रखे जाने वाले रोजे को वैज्ञानिक महत्व

स्वास्थ्य के लिहाज से भी लाभदायी

* डॉ. सोहेल बारी ने कहा
अमरावती/ दि.23 – पवित्र रमजान महीने में रखा जाने वाला रोजा धार्मिक के साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी लाभदायी है. इसका वैज्ञानिक महत्व है ऐसा डॉ. सोहेल बारी ने कहा और उन्होंने गर्मी में भी रोजा रखने वालों को मुबारकबाद दी. उनके मुताबिक रोजा स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायी होता है.

* हर धर्म में उपवास का महत्व
शहर के सुप्रसिद्ध बेस्ट अस्पताल के संचालक डॉ. सोहेल बारी ने बताया कि, रोजा कहे या व्रत यह हर धर्म में है. इस्लाम में 30 दिन के रोजे है तो, हिंदु धर्म में एक सप्ताह, तीन दिन या एक दिन का उपवास भी लोग रखते है. हर धर्म में उपवास का महत्व है.

* रोजा व उसके लाभ
डॉ. सोहेल बारी ने रमजान के रोजो के वैज्ञानिक दृष्टि से महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि पूरे साल में एक माह के उपवास से शरीर को काफी लाभ होता है. रोजा रखने से शरीर में प्रोटिन और यूरिक एसिड नार्मल हो जाती है. शरीर मानसिक रुप से तनावमुक्त होता है. एक माह नियंत्रित सेवन से शरीर में स्फूर्ति बरकरार रहती है और शरीर में फैटनेस कम होता है तथा रक्तदाब नियंत्रित रहता है. जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाव हेतु मदद मिलती है.

* शुगर के मरीज विशेष ध्यान रखें
शुगर के मरीज भी रोजा रख सकते है. किंतु उनकी शुगर लेवल 100 से कम और 200 से अधिक नहीं होनी चाहिए और ऐसे मरीजों को मिठी चीजों से परहेज रखना चाहिए और विशेष सर्तकता बरतनी चाहिए ऐसी सलाह डॉ. सोहेल बारी ने दी.

* फलों का सेवन करें
रोजदारों व्दारा भीषण गर्मी में भी पानी का उपयोग नहीं करने के कारण शरीर में पानी की कमी होती है. ऐसे में इफ्तार और सेहरी में फलों का सेवन अवश्य करे और तली हुई चीजों से बचे. उपवास के कारण कमजोरी लगती है और रोजे के कारण ग्लूकोज बर्न होता है. रात का खाना भरपूर मात्रा में खाना चाहिए ऐसा डॉ. सोहेल बारी ने कहा.

Related Articles

Back to top button