अमरावती

‘शिवाजी’ की नई सूची में सौ मतदाताओं के नामों पर कैंची!

मृत सदस्यों सहित 80 वर्ष की आयु पार कर चुके सदस्यों की सदस्यता होगी रद्द

* कार्यकारी मंडल की बैठक में लिया गया बेहद अहम फैसला
अमरावती/दि.28- श्री शिवाजी शिक्षा संस्था के कार्यकारी मंडल का कार्यकाल आगामी 14 सितंबर को खत्म होनेवाला है. ऐसे में संस्था की ओर से निर्वाचन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है. इसके तहत गत रोज बुलाई गई कार्यकारी मंडल की बैठक में आगामी चुनाव के मद्देनजर कई महत्वपूर्ण फैसले लिये गये. जिसमें इससे पहले प्रकाशित की गई 814 मतदाताओं की सूची में शामिल मतदाताओं में से अब दिवंगत हो चुके तथा 80 वर्ष की आयु को पार कर चुके सदस्यों की सदस्यता को रद्द करने का निर्णय लिया गया. ऐसे में शिवाजी शिक्षा संस्था के करीब 100 मतदाताओं के नाम अब मतदाता सूची से हटा दिये जायेंगे. इसका असर चुनावी मैदान में मौजूद किस पैनल पर पडेगा, इसका पता चुनावी परिणाम घोषित होने के बाद ही चल पायेगा.
उल्लेखनीय है कि, विदर्भ के शैक्षणिक क्षेत्र में सबसे अग्रणी रहनेवाली श्री शिवाजी शिक्षा संस्था में इस समय चुनावी सरगर्मियां चल रही है और चुनाव की घोषणा होने से पहले ही पूर्व मंत्री हर्षवर्धन देशमुख तथा पूर्व विधायक नरेशचंद्र ठाकरे गुट ने अपने-अपने पैनल की घोषणा भी कर दी है. सबसे खास बात यह है कि, इन दोनों नेताओं ने शिवाजी शिक्षा संस्था का पिछला चुनाव साथ मिलकर लडा था और शिवाजी की वर्तमान कार्यकारिणी में हर्षवर्धन देशमुख अध्यक्ष तथा नरेशचंद्र ठाकरे उपाध्यक्ष है. लेकिन अब अध्यक्ष पद को लेकर दोनों ही नेताओं के बीच आपस में ठन गई है और नरेशचंद्र ठाकरे ने इस बार अध्यक्ष पद पर अपना दावा करते हुए हर्षवर्धन देशमुख के खिलाफ एक तरह से बगावत कर दी है. ऐसे में पिछली बार साथ-साथ रहनेवाले हर्षवर्धन देशमुख व नरेशचंद्र ठाकरे इस बार एक-दूसरे के खिलाफ खडे दिखाई दे रहे है.
बता दें कि, आगामी 14 सितंबर से पहले शिवाजी शिक्षा संस्था का नया कार्यकारी मंडल चुनने हेतु संस्था में निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी. जिसके मद्देनजर विगत मंगलवार को वर्तमान कार्यकारी मंडल की अंतिम सभा हुई. इस सभा में शिवाजी शिक्षा संस्था की मतदाता सूची को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया. जिसमें बताया गया कि, शिवाजी शिक्षा संस्था की दिसंबर 2021 में प्रकाशित मतदाता सूची में 814 मतदाताओं के नाम शामिल थे और अब इस मतदाता सूची को अपडेट किया जा रहा है. जिसके तहत मृत हो चुके तथा 80 वर्ष की आयु पार कर चुके करीब 100 मतदाताओं के नाम अब इस सूची से हटा दिये जायेंगे. ऐसे में इस बार शिवाजी शिक्षा संस्था के चुनाव हेतु तैयार की जानेवाली मतदाता सूची में केवल 700 मतदाताओ के नाम रहने की ही पूरी संभावना है.

* बैठक की जानकारी देना कार्यकारी मंडल ने टाला
ऐन चुनावी मुहाने पर कार्यकारी मंडल की अंतिम सभा मंगलवार को हुई जिसमें कई नीतिगत विषयों को लेकर भी चर्चा की गई. लेकिन संस्था के किसी भी संचालक द्वारा इसकी अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई. साथ ही सभी संचालकों ने इस बैठक में हुई चर्चा की जानकारी देना टाल दिया. ऐसे में इस बैठक में निश्चित तौर पर किन-किन विषयों को लेकर चर्चा हुई, इसके बारे में अब अपने-अपने हिसाब से कयास लगाये जा रहे है.

* संस्था में खोडके व झाडे के प्रतिनिधित्व का प्रस्ताव
श्री शिवाजी शिक्षा संस्था के चुनाव में मतदाता के तौर पर स्थान मिले, इस हेतु राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके के साथ ही डॉ. प्रमोद झाडे ने शिवाजी संस्था की आजीवन सदस्य रहनेवाली संस्थाओं की ओर से प्रतिनिधि के तौर पर अपने-अपने प्रस्ताव संस्था के समक्ष प्रस्तुत किये है. इस प्रस्ताव को मंगलवार को हुई कार्यकारी मंडल की बैठक के सामने रखा गया. जिस पर विचार-विमर्श करते हुए शिव परिवार द्वारा अब दोनों आवेदनों पर विधि विशेषज्ञों की सलाह लेकर अंतिम निर्णय लिया जायेगा, ताकि इस विषय के संदर्भ में कोई न्यायालयीन विवाद पैदा न हो. इसके अलावा इस बैठक में श्री शिवाजी शिक्षा संस्था के चुनाव हेतु निर्वाचन निर्णय अधिकारी के तौर पर भी कुछ लोगों के नाम सुझाये गये है.

Related Articles

Back to top button