अमरावती

सालभर में 347 लोगों को बिच्छू ने मारा डंक

बारिश के मौसम में डॉक्टर ने नागरिकों को सावधान रहने की सलाह दी

अमरावती/ दि.20 – जिले में बारिश जोरों पर है. बारिश के मौसम में सांप, बिच्छू जैसे जीव बडी संख्या में बिल से बाहर निकलते है. 1 जून से 30 जून इस एक माह में 67 लोगों को बिच्छू ने डंक मारा और पिछले एक वर्षभर में 347 लोगों को डंक मारने का जिला शल्यचिकित्सक कार्यालय में दर्ज किया गया है. इस वजह से बारिश के मौसम में लोगों को सावधान रहने की सलाह डॉक्टर ने दी है.
शहर में बिच्छू के डंक मारने के मामले कम है फिर भी नमीयुक्त व अंधेरे वाले क्षेत्रों में गोठे के पास बिच्छू रह सकते है, ऐसे जगह व खेत में काम करते समय गलती से बिच्छू डंक मार सकता है, बिच्छू का जहर सांप से भी ज्यादा जहरीला होता है, परंतु इसका प्रमाण कम होने के कारण सांप के जहर के तरह उसका परिणाम दिखाई नहीं देता, ऐसा स्वास्थ्य तज्ञों का कहना है. बिच्छू जिस जगह डंक मारता है उस जगह काफी जलन होती है. वह जगह लाल हो जाती है. कुछ देर में सिरदर्द, चक्कर आना, जी मछलाना, जमकर पसीना आना, हातपैरों में जलन होना, बेहोश होने जैसे लक्षण दिखाई देते है. जिले में 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 इस एक वर्षभर में 347 लोगों को बिच्छू ने डंक मारा हैं. इसी तरह 1 जून से 30 जून केे बीच जिले में 67 लोगों को बिच्छू ने काट खाया है. इसमें सौभाग्य से कोई भी जनहानि नहीं हुई.
बारिश में घर से बाहर निकलते समय या काम करते समय सावधानी बरते, ऐसा आह्वान डॉक्टरों ने किया है. बिच्छू के डंक मारने के बाद घरेलू इलाज न करते हुए अस्पताल में भर्ती कराने का आह्वान भी स्वास्थ्य विभाग व्दारा किया गया है. जिले में जून माह में 123 लोगों को किटजन्य व अन्य रेंगकर चलने वाले प्राणियों ने काटा है. उसी तरह 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 के बीच 1031 लोगों को ऐसे प्राणियों ने काट खाया, ऐसी घटनाएं उजागर हुई है.

घरेलू इलाज न करे
बिच्छू या अन्य रेंगने वाले प्राणी, कीटजन्य प्राणियों ने काट खाया तो तत्काल तत्काल डॉक्टर की सलाह ले, जरुरत पडे तो सरकारी असपतल में भर्ती करे. मरीज घबराए न, इसका ध्यान रखे, घरेलू या अंधश्रद्धा में न पडे.
– डॉ. अविनाश दिवे

Related Articles

Back to top button