अमरावती

स्क्रैप नीति का अमरावती में असर नहीं

4 दमकल गई तो 12 नयी आ गई

नागपुर से ज्यादा गाडियां
अमरावती/ दि. 17 – केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी की कल्पना से पुराने वाहनों को सडको से बेदखल करने की नीति के कारण अनेक शहरों में जहां सामान्य वाहन के साथ ही दमकले भी आउटडेटेड हो गई है. वहीं अमरावती इस मामले में खुश किस्मत कही जा सकती है. यहां हाल ही में चार दमकले पुरानी होने से उन्हें सेवा से हटा दिया गया. किंतु उनके स्थान पर एक दर्जन नई और अधिक सुविधायुक्त फायरटेंडर आ गए हैं. जिससे ग्रीष्मकाल में होनेवाली आगजनी की घटनाओं पर तेजी से काबू पाने की मनपा की तैयारी ठीकठाक लगती है. गत सप्ताह शिव जयंती जुलूस दौरान राजकमल चौक के खापर्डेवाडा में लगी आग को तत्काल बुझा दिया गया था.
* अमरावती में 4 स्टेशन
मनपा अंतर्गत दमकल विभाग के शहर में चार स्टेशन है. वालकट कंपाउड पर मुख्य स्टेशन होकर बडनेरा, ट्रांसपोर्ट नगर तथा प्रशांत नगर में सबस्टेशन है. 28 फायर टेंडर है. जिसमें छोटे बडे सभी वाहन आ गए. 15 वर्ष से अधिक पुराने दमकल वाहन बदल दिए गए है. ऐसे वाहनों की संख्या 4 थी. सभी आदेशानुसार वापस कर दिए गए. उनके स्थान पर नये 12 वाहन आ जाने की जानकारी भी सूत्रों ने दी.
* गडकरी की योजना
उल्लेखनीय है कि देश के लोगों को प्रदूषण से बचाने के लिए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने स्क्रैप योजना घोषित की है. जिसमें सबसे पहले सरकारी वाहनों को आगामी 1 अप्रैल से पहले हटा लिया जाना है. फिर वह वाहन दमकल या अन्य शासकीय सेवा का क्यों न हो. गडकरी इलेक्ट्रीक और अन्य नवाचार इंधन के वाहनों पर जोर दे रहे हैं.
* सभी प्रकार की आग पर काबू
दमकल अधीक्षक शिवा आडे ने बताया कि उनके पास ऐसे फायर टेंडर है जो मल्टीपर्पज है जैसे द्रव्य में लगी आग, ठोस में लगी आग, मेटल की आग अथवा इलेक्ट्रिक फायर को आसानी से नियंत्रित करने की सुविधा इन फायर टेंडर में है. गैस फायर भी आसानी से और तेजी से यह दमकले बुझा सकती है. उन्होंने यह भी बताया कि 12 नए फायर टेंडर दिल्ली से सीधे अमरावती उपलब्ध हुई थी.

Related Articles

Back to top button