अमरावती

सीट बेल्ट नहीं लगाना पडा भारी, 1.17 करोड रुपए का लगा दंड

नियमों के उल्लंघन को लेकर ग्रामीण यातायात पुलिस की कार्रवाई

अमरावती/ दि.20 – जिले में संशोधित मोटरवाहन कानून पर अमल करना शुरु कर दिया गया है. जिसके चलते दंडात्मक कार्रवाईयों के जरिये मिलने वाले राजस्व में काफी वृध्दि हुई है. संशोधित कानून की जुर्माना राशि में वृध्दि होने के बावजूद भी वाहन चालकों में कोई सुधार नहीं हुआ है. चारपहिया वाहन धारकों से हमेशा ही यात्रा के दौरान सीट बेल्ट का प्रयोग करने संदर्भ में आह्वान किया जाता है. जिसके लिए बडे पैमाने पर जनजागृति की जाती है. लेकिन इसके बावजूद भी लोगबाग चारपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करते, ऐसे में नया कानून लागू होने के बावजूद सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करने वाले 58 हजार 510 वाहन चालकों पर बीते वर्ष करीब 1 करोड 17 लाख रुपए से अधिक का दंड लगाया गया. वहीं वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने वाले वाहन धारकों को 3.92 लाख रुपए के ई-चालान दिये गए.
जिला ग्रामीण यातायात पुलिस ने जनवरी से दिसंबर 2022 में कुल 1 लाख 74 हजार 97 वाहनधारकों को करीब 8 करोड 95 लाख 72 हजार 200 रुपयों का दंड ई-चालान के तौर पर लगाए. जिसमें से 76 हजार 234 ई-चालान के 2 करोड 38 लाख 46 हजार 450 रुपए वसूल करने में जिला यातायात शाखा सफल रही. वहीं 97 हजार 833 ई-चालान के 6 करोड 57 लाख 25 हजार 550 रुपए अनपेड हैैं. जिसे वसूल करना यातायात पुलिस के लिए काफी बडी चुनौती है.
हेल्मेट का नियम केवल नाम के लिए
जिले में हेल्मेट के प्रयोग को लेकर कोई सख्ती नहीं है. अलबत्ता कुछ वाहन चालक शहर से बाहर जाते समय हेल्मेट का प्रयोग जरुर करते है. शहरी क्षेत्र में हेल्मेट को लेकर कार्रवाई के मामले बेहद नगण्य है. वहीं ग्रामीण पुलिस ने 974 वाहन चालकों पर हेल्मेट नहीं रहने के चलतेे 4.87 लाख रुपए का दंड लगाया. जिसमेें से केवल 190 वाहन चालकों ने 95 हजार रुपए का दंड भरा. ऐसे में कहा जा सकता है कि, जिले में हेल्मेट का नियम केवल नाम के लिए है.
331 मोबाइल के दीवाने धरे गए
आसपास पुलिस नहीं है, चौक में भी ट्राफिक पुलिस नहीं रहेगी, ऐसा सोचकर कई लोग वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग करते है, किंतु ऐसे लोग कई बार यातायात पुलिस के पास रहने वाले बॉडी वॉर्न कैमेरे में कैद हो जाते है. जिसकी वीडियो रिकॉर्डिंग देखने के बाद संबंधित वाहन चालक पर दंड लगाया जाता है. ऐसे करीब 331 वाहन चालकों पर 3.92 लाख रुपए का दंड लगाया गया है.
यातायात नियमों का पालन हो, इस हेतु पुलिस हमेशा आग्रही रहती है. साथ ही यातायात का कौनसा नियम तोडने पर कितना दंड लगाया जाता है और किस मामले को अदालत में भेजा जाता है, इस लेकर आवश्यक जनजागृति की जाती है. परंतु इसके बावजूद यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ रही है.
– अविनाश बारगल,
जिला पुलिस अधिक्षक

Related Articles

Back to top button