अमरावतीविदर्भ

कॉटन असोसिएशन ऑफ इंडिया की दूसरी रिपोर्ट घोषित

कपास उत्पादन में इस बार 8 प्रतिशत गिरावट

अमरावती/दि.26– देश में इस बाद कपास उत्पाद आठ प्रतिशत से घटा है. उत्पादन 295 लाख गाठें तक होगा, यह अनुमान कॉटन असोसिएशन ऑफ इंडिया सीएआय ने व्यक्त किया है. कपास का उपयोग इस बार भी कम रहेगा, फिरभी कपास आयात लगभग दोगुनी होकर 22 लाख गाठों तक पहुंचेगी, ऐसा सीएआय के सत्र की दूसरी रिपोर्ट में कहा है.

अक्टूबर से शुरु हुए कपास के नए सीजन में 295 लाख कपास उत्पादन का अनुमान सीएसआय ने व्यक्त किया है. एक कपास गांठ 170 किलो रुई की होती है. विगत सीजन का शेष स्टॉक लगभग 29 लाख गाठों का है. इस बार आयात 76 प्रतिशत से बढकर 22 लाख टन की होगी. यानी इस बार कुल कपास आपूर्ति 346 लाख गाठों की होगी, ऐसा सीएआय ने कहा है. देश में कपास उपयोग पिछले साल जितना ही यानी 311 लाख गाठों का होगा. कपास निर्यात 14 लाख गाठों पर स्थिर रहेगी. विगत सीजन की कपास निर्यात 15 लाख 50 हजार गाठों की हुई थी. तथा पिछले सीजन में देश में 12 लाख 50 हजार गाठें कपास की आयात हुई थी. यही आयात 22 लाख गाठों पर पहुंचेगी. यानी आयात में लगभग 76 प्रतिशत वृद्धि होगी. आने वाले समय में कपास उत्पादन के विषय में स्थिति स्पष्ट होगी. पिछले सीजन में कपास निर्यात 15 लाख 50 हजार गाठों की हुई थी.

* खराब मौसम का फसल पर परिणाम
मध्य भारत के गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में 175.65 लाख गाठें का उत्पादन होने की संभावना है. इन तीन राज्यों में पिछले सीजन में 190.67 लाख गाठों का उत्पादन हुआ था. खराब मौसम के कारण इन राज्यों में कपास की फसल पर परिणाम हुआ है. उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, और राजस्थान में 40.66 लाख गाठें, दक्षिण भारत के तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तामिलनाडू में 65.40 लाख गाठों का उत्पादन होने का अनुमान है.

सीएआय के क्रॉप कमेटी ने हाल ही में एक बैठक ली. इसमें देश के विविध कपास उत्पादक प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करनेवाले 16 सदस्य उपस्थित थे. संगठन के प्रतिनिधियों ने दी जानकारी के आधार पर कपास प्रक्रिया का अनुमान लगाया गया है. इस बार कपास उत्पादन घटने की संभावना है.
-अतुल गणात्रा, अध्यक्ष, सीएआय

Related Articles

Back to top button