अमरावती

पेट्रोल पंपों पर सुरक्षा व ग्राहक सुविधाओं का अभाव

पीने का पानी, टायर में हवा, स्वच्छता गृह नहीं

* कई पंपों पर सीसीटीवी शुरु नहीं
* शहर में है कुल 22 पेट्रोप पंप
अमरावती /दि.16- वर्तमान में पेट्रोल-डिझेल की कीमतें लगातार बढने के बावजूद भी पेट्रोल पंपों पर उसका कोई असर नहीं दिख रहा. वाहनों की संख्या तेजी से बढ रही है. प्रत्येक पेट्रोल पंप पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारे नजर आती है. शहर में कुल 22 पेट्रोल पंप है. लेकिन इनमें से अधिकांश पेट्रोल पंप पर सुरक्षा व ग्राहक सुविधाओं का अभाव रहने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड रहा है. नियमानुसार प्रत्येक पेट्रोल पंप पर पीने का पानी, टायर में हवा भरने की सुविधा, स्वच्छता गृह व सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमेरे तैनात रहना अनिवार्य है. लेकिन शहर के कई पेट्रोल पंपों पर ग्राहक सुविधाओं के साथ सुरक्षा व्यवस्था का भी अभाव है. जिस ओर जिला आपूर्ति विभाग की अनदेखी हो रही है.
शहर के अधिकांश पेट्रोल पंपों पर स्वच्छता गृह नहीं है. जहां पर है, वहां पर स्वच्छता गृहों पर ताले लटके दिखते है. पीने के पानी की व्यवस्था केवल दिखाने के लिए है. टायरों में हवा भरने के लिए भी कर्मचारी नहीं रहते, कई मशीनें खराब है, जिन्हें सुधारा नहीं जा रहा है. इन पेट्रोप पंपों पर महिलाओं को स्वच्छता गृह के अभाव में परेशानियों का सामना करना पडता है. छोटे बच्चों को पिलाने के लिए पानी तक नहीं रहता. जिससे पेट्रोल पंपों पर जरुरी ग्राहक सुविधाएं रखने के निर्देश देने की मांग लोग जिला आपूर्ति विभाग से कर रहे है.

* इन सुविधाओं का अभाव
– पानी
प्रत्येक पेट्रोप पंप पर ग्राहकों के लिए स्वच्छ पीने का पानी रहना अनिवार्य है. यह ग्राहकों का अधिकार है. लेकिन कई पेट्रोल पंपों पर पानी की मशीन बंद है. कुछ पेट्रोल पंपों पर खाली मटके दिखाई देते है, जिसमें कभी पानी भरा नहीं जाता. केवल औपचारिकता के नाम पर बंद मशीने व खाली मटके शोभा बढा रहे है.
– हवा
पेट्रोल पंपों पर वाहन चालकों को नि:शुल्क हवा की व्यवस्था रहनी जरुरी है. लेकिन पेट्रोल पंपों पर आये वाहनों के टायर की हवा चेक करने के लिए सुविधा नहीं है. कुछ पेट्रोल पंपों पर हवा की मशीन बंद है. कहीं पर केवल मशीन है, उसे चलाने के लिए कर्मचारी नियुक्त नहीं हैं.
– स्वच्छता गृह
ग्राहकों को स्वच्छ पीने का पानी, वाहनों के टायर में हवा भरने की सुविधा के साथ ही स्वच्छता गृह रखना पेट्रोल पंप संचालकों की जिम्मेदारी है. लेकिन शहर के पुराने पेट्रोल पंप पर स्वच्छता गृह की सुविधा ही नहीं है. जिससे महिला वाहन चालकों को परेशानी होती है. कई पेट्रोल पंपों पर जगह के अभाव में किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं है. मालवीय चौक, इतवारा बाजार, जयस्तंभ के पेट्रोल पंपों पर इनमें से किसी भी सुविधा की व्यवस्था नहीं है.
– सीसीटीवी
शहर में कुल 22 पेट्रोल पंप है, जहां पर सुरक्षा की दृष्टी से सीसीटीवी कैमेरे लगाने के आदेश प्रशासन ने दिये. जिस पर कुछ पेट्रोल पंप पर सीसीटीवी लगे है, तो अधिकांश पेट्रोल पंप पर लगे सीसीटीवी बंद स्थिति में है. इसकी कभी पडताल तक आपूर्ति विभाग या पुलिस महकमें ने नहीं की.

* आपूर्ति अधिकारी से करें शिकायत
वाहन चालकों को पेट्रोल पंपों पर पानी, हवा, स्वच्छता गृह, सुरक्षा को लेकर शिकायतें करने की अपील की जा रही है. जिला आपूर्ति अधिकारी वैशाख बाघुलवाघ ने बताया कि, शहर के पेट्रोल पंप पर यदि सुरक्षा व ग्राहक सुविधाओं का अभाव है, तो उसकी जिलाआपूर्ति कार्यालय में शिकायत करें, प्रत्येक शिकायत का निराकरण किया जाएंगा.

Related Articles

Back to top button