अमरावती

बच्चे मोबाईल पर क्या देखते हैं, यह देखना भी जरूरी

ऑनलाईन की वजह से स्क्रीन टाईम बढा, सर्व हिस्ट्री को जांचना जरूरी

अमरावती/दि.25- इन दिनों सभी बच्चों द्वारा पढाई-लिखाई का काम ऑनलाईन किया जाता है. यह प्रमाण कोविड संक्रमण के खतरे की वजह से लगाये गये लॉकडाउन के बाद काफी अधिक बढ गया. जिसके चलते बच्चों का स्क्रीन टाईम बढ गया है. ऐसे में इस बात पर नजर रखना बेहद जरूरी है कि, बच्चे मोबाईल अथवा अपने लैपटॉप पर क्या देखते है और क्या सर्च करते हैं, इसके लिए सर्च हिस्ट्री को खंगाले जाने की बेहद सख्त जरूरत है.
उल्लेखनीय है कि, आज कई परिवारों में लगभग सभी बच्चों के पास अपना मोबाईल है. साथ ही बच्चे इन दिनों स्मार्ट फोन, टैब, आयपैड, लैपटॉप व कंप्यूटर का भी जमकर प्रयोग करते है. पढाई-लिखाई ऑनलाईन होने की वजह से अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों को लेकर दिया जाता है. किंतु बच्चे अपने स्मार्ट फोन या लैपटॉप में क्या सर्च करते है और क्या देखते है, इस ओर अधिकांश अभिभावकों का ध्यान ही नहीं रहता, जो पूरी तरह से गलत है.
कई बच्चे कई-कई घंटों तक मोबाईल देखते रहते है और अंधेरे में भी मोबाईल का प्रयोग करते है. लगातार मोबाईल की चमकती स्क्रीन को देखते रहने की वजह से उनकी आंखों पर भी फर्क पडता है. साथ ही उनकी नींद पर भी असर पडता है. ऐसे में 14 से 16 वर्ष आयुगुटवाले बच्चे ऑफ टाईम में अपने मोबाईल पर क्या देखते है, इसकी ओर ध्यान देना बेहद जरूरी है.
* अनदेखी पड सकती है भारी
कोविड काल के दौरान ऑनलाईन पढाई शुरू होने की वजह से मोबाईल का प्रयोग काफी अधिक बढ गया और हर बच्चे के हाथ में इंटरनेट की सुविधा रहनेवाला मोबाईल दिखाई देने लगा. किंतु इन दिनों साईबर अपराधियों द्वारा इंटरनेट के जरिये कई तरह के ऑनलाईन अपराध अंजाम दिये जा रहे है. जिसमें कम उम्र के बच्चे बडी आसानी से फंस सकते है. साथ ही इंटरनेट पर चलनेवाले कई तरह के ऑनलाईन गेम की वजह से बच्चों में हिंसक प्रवृत्ति भी बढने लगी है. इसी तरह पोर्न वेब सिरीज व वीडियोज का भी बच्चों के मन पर दुष्परिणाम पडता है. अत: बेहद जरूरी है कि, बच्चे ऑनलाईन रहते समय इंटरनेट पर क्या खोज रहे है और क्या देख रहे है. इस पर अभिभावकों द्वारा नजर रखी जाये. जिसके लिए बच्चों के मोबाईल प्रयोग व ऑनलाईन रहने का समय तय किया जा सकता है. साथ ही अभिभावकों द्वारा बच्चों से संवाद स्थापित करते हुए उनका मित्र बनकर उनकी समस्याओं को जानना बेहद जरूरी है.

Related Articles

Back to top button