अमरावतीविदर्भ

सीड बैंक बनी आदिवासियों के लिए संजीवनी

३४ गांव के १४१७ किसानों को बीज का किया गया वितरण

प्रतिनिधि/दि.१
अमरावती- कोविड महामारी से निपटने के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है. इस संचारबंदी के दौर में आदिवासियों को भारी परेशानियों का सामना करना पडा है. हालांकि इस कठिन घडी में सामाजिक संगठनाओं द्वारा हर संभव मदद की गई. इस विपदा के दौर में खोज संगठन की ओर से चलायी जाने वाली सीड बैंक आदिवासी किसानों के लिए संजीवनी साबित हुई है. वहीं खोज संगठन द्वारा ३७ गांव के २ हजार ७७५ आदिवासी नागरिकों को जीवनावश्क सामग्री का वितरण किया गया. यहां बता दे कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए पूरे देश सहित राज्य में लॉकडाउन घोषित किया गया है. इस लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर अमरावती जिले पर भी हुआ है. लॉकडाउन के चलते जहां आम जनजीवन और व्यापारिक क्षेत्र प्रभावित हुआ है. इस विपदा की घडी में आदिवासियों को भी अनेक मुश्किलों का सामना करना पडा है. हालांकि चिखलदरा,धारणी इन तहसीलों में कार्यरत सामाजिक संगठनाओं द्वारा आदिवासियों की मदद के लिए हाथ बढाया गया. इस कठिन दौर में खोज सामाजिक संगठन की ओर से आदिवासी गांव के नागरिकों को जरुरी जीवनावश्यक वस्तुओं सहित आदिवासी किसानों को सीड बैंक के माध्यम से आवश्यक बीजों का वितरण किया गया है. खोज सामाजिक संगठन की ओर से दोनो तहसीलों के आदिवासी २३ ग्रामीण इलाकों में रहने वाले ८६५ किसानों को बीजों का वितरण किया गया. जिसमें ज्वार के ३ क्विंटल ४६० किलो, तुअर के १७३० किलो, उडद के ४३२५ किलों, मंूग ४३२५ किलो, मकई के ८६५ किलो बीज वितरीत किए गए. इसी तरह ११ गांव के ५५२ किसानों को भी विविध प्रजातियों के बीजों का वितरण किया गया. २ हजार ८४८ किलों ज्वार, १ हजार २४ किलो तुअर, २५६ किलो बीज उडद, २ हजार २५६ किलो मूंग और ४९३ किलो मकई का बीज वितरीत किया गया है. सीड बैंक के जरीए आदिवासी किसानों को बीज उपलब्ध कराए गए है. यह बीज का उपयोग किसान अपने खेतों में बोकर फसलों की उगाई कर अपनी आय का जरीया कमाने का शुरु रखा है. यह सीड बैंक आदिवासी किसानों के लिए संजीवनी साबित हुई है.

२ हजार ५७५ किसानों को जीवनावश्यक सामग्री कीट बांटी
लॉकडाउन की घडी में खोज संगठन की ओर से आदिवासी किसानों को खेत में आवश्यक बीजों का वितरण करने के साथ ही आदिवासी जरुरतमंद नागरिकों को अपनी स्तर पर मदद देने का प्रयास किया गया. इस दौरान खोज संगठन द्वारा ३७ गांव के २ हजार ५७५ आदिवासी परिवारों को जीवनावश्यक सामग्री की कीट का वितरण किया गया.

आदिवासियों के लिए खोज संगठन हमेशा तत्पर
खोज संगठन यह हमेशा से ही आदिवासी नागरिकों और किसानों की मदद के लिए तत्पर रहती है. संगठन के एड. बंड्या साने ने बताया कि, मेलघाट आदिवासी क्षेत्र में खोज संगठन की ओर से आदिवासियों को विकास के प्रवाह में लाने के लिए प्रयास किया जा रहा है और उनका यह कार्य निरंतर जारी रहेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button