अमरावतीमुख्य समाचार

बगैर अनुमति के मनपा संकुल की दुकानें बिक्री करने पर होगी जब्ती कार्रवाई

पिछले 6 वर्षो से मनपा के 7 संकुल की समाप्त हुई है लीज

* बीओटी पर ली गई दुकानों की हो रही बिक्री
* वरिष्ठ अधिकारियों की जब्ती कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू

अमरावती/ दि.22 – मनपा क्षेत्र के 29 मनपा संकुलों में से 7 संकुल की लीज 6 वर्ष पूर्व समाप्त हो गई है . लेकिन अब तक इन संकुल के दुकानदारों के लीज बढाकर नहीं दी गई है. पुराने दर पर ही व्यवसायी अपनी दुकानें इन संकुलों में चला रहे हैं. अनेक व्यवसायियों ने तो अपनी दुकानें लाखों रूपए में बेच भी दी है. नियमानुसार मनपा की बगैर अनुमति के संबंधित दुकानदारों को अपनी दुकानें दूसरों को बिक्री करते नहीं आ सकती. हाल ही में कोतवाली थाने में ऐसा मामला दर्ज होने के बाद मनपा प्रशासन ने संबंधित दुकानों की जब्ती की कार्रवाई करने की प्रक्रिया शुरू की है. साथ ही लीज समाप्त हुए संकुलों का किराया भी बढाया जानेवाला हैं.
अमरावती मनपा क्षेत्र में कुल 29 व्यापारी संकुल मनपा के हैं. इनमें बडनेरा शहर के आठवडी बाजार के पास के दो महात्मा गांधी मार्केट और मौलाना आजाद मार्केट लीज पर नहीं हैं. इन संकुलों के व्यवसायियों से मनपा का एग्रीमेंट हर तीन वर्ष में 5 फीसद किराया बढाने का हुआ हैं. जबकि बडनेरा के ही मनपा के जयहिंद मार्केट को बीओटी प्रणाली यानी लीज पर दिया गया है. इन 29 मनपा संकुलों में से 20 व्यापारी संकुल की लीज अब तक समाप्त नहीं हुई है. 7 संकुल ऐसे हैं. जिनकी वर्ष 2018 में लीज समाप्त हो गई है. लेकिन अब तक मनपा के बाजार परवाना विभाग ने संबंधितों को लीज बढाकर देने की प्रक्रिया नहीं की है. इसी का फायदा उठाते हुए कुछ व्यवसायियों ने अन्यों को अपनी दुकानें बेच दी है. इसके बावजूद बाजार परवाना विभाग के अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हुए है.
हाल ही में साबनपुरा के मनपा के खत्री मार्केट की तीन दुकानें बिना अनुमति के संबंधित व्यवसायी ने दूसरों को बेचकर लाखों रूपए हजम कर लिए. इसके बावजूद बाजार व परवाना विभाग की तरफ से संबंधित को कोई नोटिस नहीं दी गई. बताया तो यह भी जाता है कि इस व्यवसायी ने दो लोगों को यह तीनों दुकानें बेची. जिससे विवाद बढ गया और मामला कोतवाली थाना तक पहुंच गया. पुलिस ने इस संंबंध में मनपा को पत्र भेजा है और अभिप्राय मांगकर उसे सील करने की प्रक्रिया शुरू की है. यह मामला प्रकाश में आने के बाद अब बाजार व परवाना विभाग के अधिकारी नींद से जागे हैं और उन्होंने अपने वरिष्ठों को यह जानकारी देेकर आगे की कार्रवाई की अनुमति मांगी हैं. लेकिन मनपा आयुक्त देवीदास पवार अवकाश पर रहने से और शनिवार और रविवार दो दिन अवकाश आने तथा सोमवार को क्रिसमस का भी अवकाश रहने से मंगलवार को कार्रवाई की प्रक्रिया आगे बढ सकती हैं.
सूत्रों ने यह भी बताया कि नियमानुसार मनपा प्रशासन की बिना अनुमति के कोई व्यवसायी मनपा संकुल की दुकान अन्यों को बिक्री नहीं कर सकता. ऐसा होने पर संबंधित पर कार्रवाई कर दुकान जब्ती की कार्रवाई की जा सकती हैं. मनपा का राजस्व बढाने के लिए अब जल्द ही मनपा के सभी संकुलों की दुकानों का किराया बढाया जानेवाला हैं और जिन संकुलों की लीज समाप्त हुई है, उन्हें नियमानुसार शर्तो के आधार पर लीज किराया बढाकर दी जायेगी.

* मनपा से मांगा हैं जवाब
साबनपुरा के मनपा के खत्री मार्केट की तीन दुकानें राजकुमार पिंजानी ने लीज पर ली थी. यह तीनों दुकान पिंजानी ने रोहित हरवानी व मनोजा को बेची है. दो लोगों को दुकानें बेचने के कारण विवाद बढने पर मामला पुलिस में आया है. इस संबंध में मनपा को पत्र भेजकर जवाब मांगा गया है. दुकान बिक्री के समय मनपा की अनुमति ली गई अथवा नहीं . यह जवाब मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.
विजयकुमार वाकसे,
थानेदार कोतवाली

* इन संकूलों की लीज हुई समाप्त
मनपा क्षेत्र के जिन 7 संकुलों की लीज वर्ष 2018 में समाप्त हुई है. उनमें मनपा का प्रियदर्शिनी व्यापारी संकुल, महात्मा फुले मार्केट, वसंतराव नाईक मार्केट, खत्री मार्केट, दादासाहेब खापर्डे व्यापारी संकुल, सूरज बिल्डर और महात्मा गांधी मार्केट का समावेश है.

* उन तीन दुकानों को लिया जायेगा कब्जे में
राज्य शासन की नई अधिसूचना के मुताबिक बिना अनुमति के कोई व्यवसायी अपनी दुकान परस्पर बेच नहीं सकता. खत्री मार्केट की तीन दुकानों को लेकर यह मामला पुलिस तक पहुंचा है. इन दुकानों का एग्रीमेंट रद्द कर उसे कब्जे में लेने की प्रक्रिया जारी है. मनपा आयुक्त को आगे की कार्रवाई की मंजूरी के प्रस्ताव भेजा गया है. साथ ही जिन संकुलों की लीज समाप्त हुई है. उसे शासन की अधिसूचना के मुताबिक समिति गठित कर नये रेट के मुताबिक आगे की प्रक्रिया की जायेगी.
उदय चव्हाण, बाजार व परवाना विभाग अधीक्षक

 

Related Articles

Back to top button