अमरावतीविदर्भ

औरंगाबाद की कंपनी में आईटीआई के ७० विद्यार्थियों का चयन

कौशल विकास व रोजगार निर्माण पर सरकार कटिबध्द : पालकमंत्री ठाकुर

अमरावती/ दि.४ – हाल ही में अमरावती जिले से एमसीवीसी इलेक्ट्रिकल्स टेक्नॉलॉजी आईटीआई के ७० विद्यार्थियों को धूत ट्रान्समिशन कंपनी औरंगाबाद में प्रशिक्षित प्रत्याशियों के रुप में चयनीत किया गया है. जिसमें ४० युवतियां व ३० युवकों का समावेश है. इस उपक्रम में एमसीवीसी के ४६७ विद्यार्थियों व आईटीआई के ६२७ विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया, ऐसी जानकारी जिला व्यवसाय शिक्षण अधिकारी कमलाकर विसाले ने दी.

स्थानीय आईटीआई व एमसीवीसी प्रशिक्षित ७० विद्यार्थी अपनी नई नौकरी के लिए बस से हाल ही में औरंगाबाद के लिए रवाना हुए है. नए प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षु प्रत्याशी के तौर पर प्लेसमेंट दिलाने के लिए खास उपक्रम शुरु किया गया है. जिसमें १ हजार से ज्यादा विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया है. युवकों में कौशल विकास व रोजगार निर्माण करने के लिए सरकार व्दारा प्रयास किया जा रहा है, इसी के चलते कौशल विकास रोजगार व उद्योजकता विभाग की ओर से ऑनलाइन सम्मेलन के माध्यम से जरुरतमंदों को रोजगार मिल रहा है. इस सम्मेलन से विभिन्न कंपनियों को भी कुशल मनुष्यबल उपलब्ध हो रहा है. ठोस रोजगार निर्माण, कुशल मनुष्यबल की उपलब्धता से विकास को गति देने का सरकार का प्रयास है. यह बात राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड.यशोमति ठाकुर ने गुुरुवार को बतायी. आईटीआई व्दारा प्रशिक्षणार्थियों को शिक्षित प्रत्याशी के रुप में प्लेसमेंट दिलाने के उपक्रम को उन्होंने शुभकामनाएं दी.

उन्होंने बताया कि, कौशल विकास उद्योजकता व रोजगार विभाग की ओर से कुशल मनुष्यबल विकास व रोजगार निर्माण के लिए विभिन्न उपक्रम शुरु किए गए हैं. कोरोना के समय में कई लोगों ने रोजगार खो दिया है. इसलिए पूर्ववत स्थिति लाने के लिए व कोरोना पर विजय प्राप्त कर सभी को रोजगारर दिलाने के लिए सरकार व्यापक प्रयास कर रही है. नौकरी के इच्छूक प्रत्याशी व उद्योजकों के बीच समन्वय बनने के लिए महास्वयं महाजॉब्स जैसी वेबसाइट शुरु की गई है. ऑनलाइन रोजगार सम्मेलन हो रहे हैं. उपक्रम में अधिक से अधिक उद्योगों का समावेश कर जिले के युवकों को रोजगार दिला देने व ऑनलाइन सम्मेलन का लाभ लेने का भी आह्वान जिले की पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने किया है.

अमरावती जिले से एमसीवीसी इलेक्ट्रिकल्स टे्ननोलॉजी आईटीआई के ७० विद्यार्थियों को धूत ट्रान्समिशन कंपनी औरंगाबाद में प्रशिक्षित पत्याशियों के रुप में चयनीत किया गया है. जिसमें ४० युवतियां व ३० युवकों का समावेश है. इस उपक्रम में एमसीवीसी के ४६७ विद्यार्थियों व आईटीआई के ६२७ विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया, जल्द ही शेष विद्यार्थी भी औरंगाबाद रवाना होकर अपने कर्तव्य पर उपस्थित हो जाएंगे, ऐसी जानकारी भी जिला व्यवसाय शिक्षण अधिकारी कमलाकर विसाले ने दी. कमलाकर विसाले ने औरंगाबाद के लिए रवाना हुए उन सभी विद्यार्थियों को गुलाब पुष्प देकर भावी जीवन के लिए शुभकामनाएं दी. इस समय आईटीआई की प्राचार्या मंगला देशमुख, सुनील वानखडे, अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे. आईटीआई के इस सराहनीय कार्य के लिए जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने विद्यार्थी व कर्मचारियों को शुभकामनाएं दी.

Related Articles

Back to top button