अमरावती

नागपुर खंडपीठ के पैनल में एड.पंकज नवलानी का चयन

केंद्र को रिप्रेझेंट करेंगे

अमरावती/दि.17 – गर्वमेंट ऑफ इंडिया मिनीस्ट्री ऑफ लीगल अफेअर जुडिशियल विभाग व्दारा तीन वर्ष के लिए मुंबई उच्च न्यायालय के नागपुर खंडपीठ में सेंट्रल गर्वमेंट काउन्सिल की नियुक्ति की जाती है. हाल ही में विभाग ने केंद्र को हाईकोर्ट के नागपुर खंडपीठ में रिप्रेझेंट करने घोषित सूचि में एड.पंकज नवलानी को स्थान दिया गया है. अब वे केंद्र को नागपुर हाईकोर्ट में रिप्रेझेंट करेंगे.
गर्वमेंट ऑफ इंडिया मिनीस्ट्री ऑफ लॉ एन्ड जस्टीस डिपार्टमेंट ऑफ लीगल अफेअर जुडिशियल विभाग ने 13 जुलाई को पत्र जारी किया. सेंट्रल गर्वमेंट काउन्सिल में कुल 16 सदस्यों की नियुक्ति की है. जिनमें एड.अंजली जोशी, एड.सुहासिनी देशपांडे, एड.विजया ब्राम्हे, एड.चरण धुमाले, एड.मेघना मुन्शी, एड.कौस्तुभ पाटील, एड.अश्विनी आठले, एड.मुग्धा चांदुरकर, एड.कंचन करमरकर (कान्होले), एड.नीज चौबे, एड.सौरभ चौधरी, एड.हेमसिंघ मोहता, एड. निशा बुरंगे, एड.राजेश डामी, एड.अनुप गुप्ता के साथ एड.पंकज नवलानी का भी समावेश है. साथ ही सिनीयर सेन्ट्रल स्टैंडिंग काउन्सिल में एड. भास्कर पंडीत व सिनीयर पैनल काउन्सिल में एड.गणेश खानझोडे, ऋषिकेश गुप्ता, एड.राजेश डामी, एड.चिंतन देवपुजारी तथा अतिरिक्त सेन्ट्रल गर्वमेंट स्टैंडिंग काउन्सिल में एड.रेणुका नालमवार, एड.प्रशांत खोब्रागडे को स्थान दिया है. विशेष यह कि काउन्सिल पर नियुक्त सदस्यों का कार्यकाल 3 वर्ष का होता है. उच्च न्यायालय में कम से कम 10 वर्षों तक वकील के रुप में सेवा दे रहे व्यक्ति को पैनल में नियुक्ति दी जाती है. एड.पंकज नवलानी को वकील के रुप में कामकाज संभालते हुए 14 से 15 वर्ष पूर्ण हो चुके है.
पंकज नवलानी तकरीबन 10 वर्ष मुंबई हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ में वकील के रुप में कार्यरत है. उनका अब तक का कार्यकाल को देखते हुए उनकी काउन्सिल पर नियुक्ति की है. नागपुर खंडपीठ के एसीस्टन्ट सॉलिसीटर जनरल उल्हास औरंगाबादकर के मार्गदर्शन में कॉन्स्टीट्युशन बेंच में सेंट्रल को रिप्रेझेंट करेंगे. विदर्भ में केंद्र सरकार से जुडे जिन मसलों को हाईकोर्ट में दिाखल किया जाएगा. केंद्र सरकार की ओर से एड.पंकज नवलानी व पैनल के अन्य सदस्य अदालत में पेैरवी करेंगे. विशेष बात यह कि एड. पंकज नवलानी के पिता एड.वासुदेव नवलानी भी शहर के सुविख्यात वकील है. उनके मार्गदर्शन में एड.पंकज नवलानी ने काम शुरु किया था. आज भी उनकी शहर के जाने माने वकीलों पहचान है.

Related Articles

Back to top button