अमरावतीमहाराष्ट्र

पॉस मशीन के बगैर खाद बिक्री 13 कृषि केंद्र संचालको को पडेगी महंगी

एसएओ ने मांगी रिपोर्ट, लाईसेंस निलंबित व रद्द की संभावना

अमरावती/दि.31 रामा फर्टीकेम कंपनी के रासायनिक खाद पॉस मशीन के बगैर बिक्री करना 13 कृषि केंद्र संचालकों को महंगा साबित होनेवाला है. इस कंपनी द्वारा 50 लाख रुपए के खाद की बजाए मिट्टी कृषि केंद्र के माध्यम से किसानों को बिक्री की गई है. इस कारण इन दुकानों की रिपोर्ट एसएओ ने मांगी है.
कृषि उपसंचालक उज्वल आगरकर व जिला कृषि अधिकारी अजय तलेगांवकर द्वारा लिए गए रासायनिक खाद के नमूनो की रिपोर्ट अप्रमाणित आने से वडकी (पुणे) के रामा फर्टीकेम कंपनी के अधिकारी विकास नलावडे के खिलाफ कोतवाली थाने में 22 जुलाई को एफआयआर दर्ज की गई. इस कंपनी के डीएपी, एनपीके 10:26:26 यह खाद अमरावती के मुख्य वितरक द्वारा तहसील के 13 कृषि केंद्रो को बिक्री किए गए और इसके जरिए किसानों को बिक्री की गई. विशेष यानी कंपनी की बैग पर भारतीय जनउर्वरक परियोजना अंकित है. अनुदानित खाद की ऑफलाईन बिक्री किए जाने से यह 13 कृषि केंद्र संचालक अब परेशानी में आ गए है और उन पर कार्रवाई की संभावना है.

* सुनवाई के बाद लाईसेंस पर निर्णय
अप्रमाणित खाद की ऑफलाईन प्रक्रिया से किसानों को बिक्री की गई. इस पर 30 जुलाई को सुनवाई होनेवाली है. इसमें विक्रेताओं का खुलासा अमान्य रहा तो एसएओ द्वारा संबंधित 13 संचालको के रासायनिक खाद बिक्री का लाईसेंस निलंबित अथवा रद्द करने की कार्रवाई होने की संभावना है.

* हम विक्रेता, उत्पादक शासनमान्य कंपनी
खरीदा हुआ खाद शासन के कृषि विभाग के अधिकृत लाईसेंस रहे कंपनी से लिया गया हुआ है. हम खाद के उत्पादक न रहने से इन रासायनिक खाद के बैग के भीतर क्या है, इसकी हमें जानकारी नहीं है. इस कारण हमारा इस प्रकरण से कोई संबंध न रहने की बात कृषि केंद्र संचालको ने कही.

* जांच रिपोर्ट मांगी गई है
संबंधित कंपनी के खाद की बिक्री करनेवाले 13 कृषि केंद्र की जांच रिपोर्ट संबंधित तहसील कृषि अधिकारी से मांगी गई है. पश्चात सुनवाई होगी. विक्रेताओं का खुलासा प्राप्त होने पर निर्णय होगा.
– राहुल सातपुते, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी.

Related Articles

Back to top button