अमरावतीमुख्य समाचार

संवेदनशील क्षेत्रों में लगातार जारी है बैठकों का दौर

अब तक हेल्पलाईन व शांतता समिति की 22 बैठकें हुई

* खुद सीपी डॉ. आरती सिंह तडके 3 बजे तक लगा रही है गश्त

अमरावती/दि.18- शहर में विगत शुक्रवार व शनिवार को तैयार हुए हिंसक वातावरण को शांत करने के साथ ही हालात को पूर्ववत करने के लिए पुलिस अधिकारियों व हेल्पलाईन के पदाधिकारियों द्वारा शहर के संवेदनशील क्षेत्रों में दोनों समुदायों के नागरिकों की बैठकें ली जा रही है. जिसके तहत विगत दो दिनोें की अवधि के दौरान शहर में हेल्पलाईन व शांतता समिति के सहयोग से करीब 22 बैठकें ली जा चुकी है. इसके साथ ही खुद पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह रोजाना तडके 3 बजे तक खुद शहर के विभिन्न इलाकों का दौरा करते हुए पुलिस बंदोबस्त का जायजा ले रही है और हालात की समीक्षा कर रही है.
बता देें कि, अमरावती शहर में हिसात्मक घटनाएं घटित होने के बाद पुलिस ने बल का प्रयोग करते हुए स्थिति को नियंत्रित किया. पश्चात शहर के जिन इलाकों में दोनों समुदायों के लोग आसपास रहते है, उन इलाकों में पुलिस ने विशेष बंदोबस्त तैनात किया. विगत अनेक वर्षों से एक-दूसरे के साथ व आस-पडौस में रहने के बावजूद दोनों समुदायों के लोगोें में एक-दूसरे के लिए अविश्वास की भावना घर कर गई थी. ऐसे में रात के समय दोनोें ही समुदायों के लोगबाग अपने-अपने घर परिवार की सुरक्षा करने हेतु जागते रहते थे. ऐसे में लोगों के बीच आपसी सद्भाव व विश्वास का माहौल बनाने के लिए हव्याप्रमं की हेल्पलाईन व पुलिस अधिकारियों ने दोनों समाज के नागरिकों की बैठक लेकर उन्हें समझाने का प्रयास किया. इसके तहत विगत दो दिनों के दौरान शहर के अलग-अलग संवेदनशील इलाकों में 22 बैठकें ली गई. जिनमें हव्याप्रमं के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य, क्षेत्र के पार्षद व गणमान्य नागरिक तथा पुलिस महकमे के वरिष्ठ अधिकारियों सहित धर्मगुरूओं द्वारा संबंधित क्षेत्रों के नागरिकों को संबोधित किया जा रहा है.

* सर्व धर्म समभाव कार्यक्रम चलायेगी पुलिस

शहर में विगत दिनों हुई हिंसक वारदातों में युवाओं व नाबालिगों का बडे पैमाने पर सहभाग था. इस बात के मद्देनजर पुलिस द्वारा शहर में युवा वर्ग के लिए सर्व धर्म समभाव कार्यक्रम चलाया जायेगा. जिसके तहत सभी संवेदनशील इलाकों में जगह-जगह पर कार्यक्रम आयोजीत करते हुए सर्वधर्मीय धर्मगुरूओं के जरिये युवाओं का प्रबोधन किया जायेगा.

* संवेदनशील इलाकों में वॉटसऍप ग्रुप तैयार होंगे

भविष्य में दुबारा कभी धार्मिक अथवा जातीय तनाव के चलते हिंसक घटनाएं न घटीत हो, इस बात के मद्देनजर शहर पुलिस द्वारा संवेदनशील परिसर के युवाओं का वॉटसऍप ग्रुप तैयार कर इस ग्रुप में संबंधित परिसर के जवाबदार नागरिकों व क्षेत्र के पुलिस थाने के अधिकारियों का समावेश किया जायेगा. यदि संबंधित क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति के मोबाईल पर दो समाजों के बीच तनाव निर्मित करनेवाला कोई मैसेज आता है, तो ग्रुप के सदस्य इसकी जानकारी तुरंत ही संबंधित क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों को देंगे. जिसके बाद पुलिस इस मैसेज की जांच करते हुए संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करेगी, ताकि दो समुदायों के बीच आपसी विवाद न पैदा हो.

* संवेदनशील इलाकों पर कडी नजर

पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह घटना के दूसरे दिन से रोजाना रात 12 से 2 बजे तक शहर के सभी संवेदनशील क्षेत्रों में खुद गश्त लगा रही है और प्रत्येक परिसर में जाकर हालात का जायजा लेने के बाद तडके करीब 3 बजे के आसपास अपने घर पहुंचती है.

Related Articles

Back to top button