अमरावती

इलेक्ट्रीक वाहन के चार्जिंग के लिए अलग रेट

7 रुपए 25 पैसे प्रति यूनिट

अमरावती/दि.13– पर्यावरण संरक्षण हेतु वायू प्रदूषण पर अंकुश लगाना आवश्यक है. इसके लिए शासन ने इलेक्ट्रीक वाहनों को प्रोत्साहन दिया है. इन वाहनों पर राज सहायता भी मिलती है. किंतु अब महाराष्ट्र में इलेक्ट्रीक वाहनों के लिए बिजली के रेट अलग से होंगे. घरेलू बिजली मीटर से अलग मीटर लेने होंगे. महावितरण कंपनी ने कहा कि यह निर्णय उपभोक्ता और बिजली कंपनी दोनों के लिए फायदेमंद है. कंपनी ने समझाकर बतलाया कि बिजली के रेट स्लैब निहाय होते हैं. 100 यूनिट तक एक रेट, 101 यूनिट होते ही बिजली दर और उस अनुपात में अन्य अधिभार बढ जाते हैं. इसलिए अलग से मीटर लेकर ई-वाहन की चार्जिंग करना फायदेमंद रहेगा.
* बढ रही वाहनों की संख्या
इलेक्ट्रिक पर चलनेवाले दुपहिया के बाद अब फोरव्हीलर की भी संख्या सतत बढ रही है. चार्जिंग स्टेशन की मांग भी हो रही है. अभी तक सरकार ने चार्जिंग स्टेशन नहीं लगाए हैं. जिससे लोगों को घरेलू बिजली मीटर का उपयोग करना पड रहा है.
* इस तरह रहेंगे रेट
ई-वाहन हेतु चार्जिंग के रेट घोषित किए गए है. प्रति यूनिट 7 रुपए 25 पैसे के साथ स्थित आकार 75 रुपए प्रति किलो वॉट रहेगा. बिजली कंपनी ने अलग से मीटर लेने का अनुरोध किया है. महावितरण ऐसे ग्राहकों को दूसरा कनेक्शन दे रहा है. पूरक प्रपत्र भरना होगा.

Related Articles

Back to top button