अमरावती

सितंबर का राशन दिसंबर में, अक्तूबर व नवंबर का कब मिलेगा

लाभार्थी कर रहे राशन मिलने की प्रतीक्षा

अमरावती/दि.22- दिवाली की स्पेशल कीट वितरित करने के चक्कर में सरकार ने गरिबों को उनके अधिकार का तीन माह का राशन नहीं दिया. जिसके चलते 6 लाख में से कुछ राशनकार्ड धारकों को सितंबर माह का राशन अब दिसंबर माह में दिया जा रहा है, ऐसे में सवाल यह है कि शेष दो माह यानि अक्तूबर व नवंबर का राशन कब मिलेगा. साथ ही अगर तीन माह का राशन एक साथ दिया जाता है, तो कमजोर आर्थिक स्थिति वाले लाभार्थियों के लिए इसे खरीदना संभव हो पाएगा क्या. क्योंकि ऐसा करने पर उनका मासिक बजट गडबडा जाएगा.
गरिबों के पास दो वक्त का भोजन उपलब्ध हो और वे दिपावली का पर्व भी व्यंजनों के साथ मना सके, इस बात के मद्देनजर सरकार ने सरकारी राशन दुकानों के जरिए सस्ते अनाज के साथ-साथ अल्प दरों में दिपावली की स्पेशल कीट देने का निर्णय लिया था. परंतु इस चक्कर में प्रति माह दिए जाने वाले सरकारी राशन के वितरण का गणित गडबडा गया और सितंबर माह में दिए जाने वाले गेहूं, चावल व दाल दिसंबर माह में मिल रहे हैं. ऐसे में राशन कार्ड धारकों को विगत तीन माह तक जैसे-तैसे बिना राशन के काटने पडे.
जिले में करीब 6 लाख के आसपास राशन कार्ड धारक है और प्रत्येक कार्डधारक के घर में 2 से 4 सदस्य हैं. मेहनत मजदूरी करते हुए उदर निर्वाह करने वाले लोगों को सरकारी राशन से काफी सहारा मिल जाता हैं. जिसके चलते प्रति माह राशन कार्ड पर मिलने वाले सस्ते अनाज की ऐसे परिवारों व्दारा आतुरता से प्रतीक्षा की जाती हैं. परंतु सरकार ने दीपावली मीठी करने के चक्कर में राशन कार्ड धारकों को विगत तीन माह से राशन ही नहीं दिया. जिसके चलत दीपावली वाले महीने में अधिकांश लोगों ने उधार लेकर या अपनी जमा पूंजी में से पैसे निलाकर महंगी दरों पर दुकानों से अनाज खरीदा. ताकी उनका परिवार दीपावली मना सके.
जिले में 1914 केंद्र व 6 लाख 6 हजार कार्डधारक
अमरावती जिले में सस्ते सरकारी राशन वितरण की 1 हजार 914 दुकानें हैैं तथा जिले में राशन कार्ड धारकों की संख्या 6 लाख 6 हजार 76 हैैं, जिन पर लाभार्थी संख्या 10 लाख के आसपास हैं. जिसके तहत अंत्योदय कार्ड धारक 1 लाख 22 हजार 665, केसरी कार्ड धारक 3 लाख 12 हजार 325, प्राधान्य गट कार्ड धारक 1 लाख 60 हजार 569 तथा सफेद कार्ड धारक 53 हजार 113 हैं.
दीपावली कीट की वजह से नियोजन बिगडा
दीपावली की स्पेशल कीट देने की तैयारी में काफी समय नष्ट होने के चलते सितंबर माह के राशन का वितरण नहीं हो पाया. वहीं अब आपूर्ति विभाग व्दारा बताया गया है कि, तीन माह का राशन एक साथ दिया जाएगा. परंतु फिलहाल केवल सितंबर माह का राशन ही वितरित किया गय हैं. वहीं अब राशन कार्ड धारकों को अक्तूबर व नवंबर माह का राशन मिलने की प्रतीक्षा हैं.

Related Articles

Back to top button