अमरावती

अवैध होर्डिंग्ज को लेकर मनपा हुई गंभीर

एक ही दिन में 28 होर्डिंग्ज को हटाया गया

* नागपुर खंडपीठ के आदेश पर शुरु हुई कार्रवाई
अमरावती/ दि.27 – मनपा कार्यक्षेत्र अंतर्गत शहर में विभिन्न चौक-चौराहों व सडकों के किनारे लगाए गए अवैध होर्डिंग्ज को लेकर नागपुर खंडपीठ व्दारा जारी किये गए आदेश पश्चात मनपा प्रशासन ने अपनी सक्रीयता दिखाई. जिसके चलते गत रोज एक ही दिन के दौरान शहर के विभिन्न इलाकों में लगे 28 अवैध होर्डिंग्ज को मनपा के बाजार व परवाना विभाग तथा अतिक्रमण विरोधी विभाग व्दारा संयुक्त रुप से कार्रवाई करते हुए हटा दिया गया. मनपा व्दारा की गई इस कार्रवाई के चलते शहर में अवैध होर्डिंग्ज लगाने वाले कंपनियों में अच्छा-खासा हडकंप व्याप्त है.
उल्लेखनीय है कि, शहर के विभिन्न चौक-चौराहों तथा रिहायशी इलाकों तथा व्यापारी क्षेत्रों के दर्शनी हिस्सों में विज्ञापनबाजी करने के लिए विभिन्न आकार वाले छोटे-बडे होर्डिंग्ज लगाए गए हैं. जिसके लिए मनपा से पूर्व अनुमति प्राप्त करने के साथ ही मनपा के पास आवश्यक शुल्क जमा कराना भी जरुरी होता है. परंतु शहर में कई स्थानों पर नियमबाह्य तरिके से होर्डिंग्ज लगाए गए हैैं. साथ ही विगत करीब दो वर्षों से जीएसटी के चलते मनपा व्दारा वसूले जाने वाले विज्ञापन शुल्क का मामला अदालत में विचाराधिन रहने की वजह से मनपा क्षेत्र में लगे होर्डिंग्ज के लिए प्रशासन कोई शुल्क वसूल नहीं पाया. एक अनुमान के मुताबिक इन दो वर्षों के दौरान मनपा की करीब 1.50 करोड रुपयों की वसूली प्रलंबित रही. जिसे लेकर हाल ही में नागपुर खंडपीठ ने मनपा प्रशासन को उसके कार्यक्षेत्र अंतर्गत रहने वाले अवैध होर्डिंग्ज के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिये. जिसके पश्चात मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने बाजार व परवाना तथा अतिक्रमण विरोध विभाग को अवैध होर्डिंग्ज के खिलाफ तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करने हेतु कहा. जिसके चलते गत रोज इन दोनों महकमों ने हरकत में आते हुए एक ही दिन के दौरान मनपा क्षेत्र अंतर्गत 28 स्थानों पर लगे अवैध होर्डिंग्ज को हटा लिया. मनपा प्रशासन व्दारा की गई इस कार्रवाई के चलते शहर में अवैध होर्डिंग्ज लगाने वाले लोगों व कंपनियों में अच्छा-खासा हडकंप मचा हुआ है.

इन स्थानों पर हुई कार्रवाई
मनपा प्रशासन व्दारा गत रोज कठोरा से पोटे कॉलेज व जकात नाका चौक के बीच 7, चौपाटी से कठोरा रोड के बीच 1, अनसार नगर, पेट्रोल पंप के निकट 3, सरकारी विद्यालय, रंगोली लॉन, जुना बायपास, निंभोरा रेलवे क्रॉसिंग, बडनेरा होमियो कॉलेज, अंजनगांव बारी रोड, चिंकारा रेस्टॉरेंट, नागपुर रोड पर वृंदावन गार्डन, कोंडेश्वर जकात नाका के निकट बालाजी मंगल कार्यालय, बडनेरा के जयहिंद टॉकीज चौक, बडनेरा रोड के वाईट हाउस, नवसारी रिंग रोड, नागपुरी गेट चौक की मनपा शाला, बडनेरा रोड के एस्सार पेट्रोल पंप तथा मुकेश गिरी नामक व्यक्ति के खेत में लगे 1-1, ऐसे कुल 28 अवैध होर्डिंग्ज को गत रोज हटा दिया गया.

Related Articles

Back to top button