अमरावती

तिवसा में महीनेभर से सर्वर डाऊन

ई-पास मशीन बंद होने से लाभार्थी अनाज से वंचित

तिवसा-दि.25 तिवसा-गत महीनेभर से तहसील के शासकीय सस्ते अनाज की दूकान का सर्व्हर डाऊन होने के कारण ई-पास मशीन बंद पड़ी है. जिसके चलते राशनकार्ड धारकों को किलोभर अनाज के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. एक दिन में सिर्फ एक-दो लोगों को ही अनाज का वितरण होने से ऐन पोला त्यौहार पर अनाज वितरण को ब्रेक लगा. जिसके चलते इस महीने का अनाज मिलेगा या नहीं? ऐसा प्रश्न उपस्थित हो रहा है.
शासकीय यंत्रणा डिजिटल होने से सभी काम अब संगणक द्वारा किये जाते हैं. जिसके चलते शासन के प्रत्येक काम में पारदर्शकता लाने के उद्देश्य से राशन दूकानदारों को शासन द्वारा ई-पास यह बायोमेट्रिक प्रणाली का इस्तेमाल करने के निर्देश दिये गए और आज प्रत्येक राशनकार्ड धारकों को महीने में अनाज मिल रहा है. लेकिन गत महीने से तिवसा शहर सहित तहसील की ई-पास मशीन का सरवर डाऊन होने के कारण अनाज वितरण करने में पूरा दिन लगने के साथ ही दूकानदार को एक से दो ग्राहकों के लिए एक से डेढ़ घंटे का समय लग रहा है.
परिणामस्वरुप अनाज दूकानों के सामने लाभार्थियों की काफी भीड़ हो रही है. इस ई-पास मशीन का सर्वर कई बार डाऊन होने की जानकारी दूकानदारों द्वारा दी गई. स्लो नेटवर्क, लिंक फेल, इंटरनेट सुविधा के अभाव के कारण अनाज वितरण मेें दिक्कतें आ रही है. जिसके चलते लाभार्थियों सहित राशन दूकानदार भी परेशान हो गए हैं.

Related Articles

Back to top button