अमरावती

सर्वर डाउन रहने से सेतु केंद्र का कामकाज ठप

स्कूल व कॉलेजों के विद्यार्थियों सहित अभिभावक भी हैरान

* तीन दिनों से विविध प्रमाणपत्र पाने हेतु लगाने पड रहे चक्कर
अमरावती/दि.24 – पिछले तीन दिनों से सर्वर डाउन रहने के चलते समूचे जिले भर में सेतु केंद्रों का कामकाज ठप हो गया है. वहीं दूसरी ओर इस समय सभी शालाओं और महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है. साथ ही खरीफ की बुआई का मौसम भी शुुरु हो गया है. ऐसे मेें विद्यार्थियों सहित आम नागरिकों को विभिन्न तरह के प्रमाणपत्रों की जरुरत पड रही है और ऐसे प्रमाणपत्र प्राप्त करने हेतु लोगों की भीड सेतु केंद्रों पर उमड रही है. परंतु सेतु केंद्रों का कामकाज ठप रहने की वजह से सभी लोगों को काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पड रहा है तथा प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए पिछले तीन दिनों से लगातार सेतु केंद्रों के चक्कर काटने पड रहे है.
बता दें कि, लोगों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने ‘आपले सरकार सेवा केंद्र’ शुरु किए है. जहां पर विविध योजनाओं के लाभ सहित प्रमाणपत्र, अनुदान, जाति प्रमाणपत्र, नॉन क्रिमिलेअर प्रमाणपत्र, राज्य अधिवास प्रमाणपत्र, केंद्रीय अधिवास प्रमाणपत्र, ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, किसान प्रमाणपत्र व एसीएस प्रमाणपत्र आदि प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. पारदर्शक तरीके से समय पर काम हो सके. यह इन सेतु केंद्रों की स्थापना का मुख्य उद्देश्य है. परंतु विगत तीन दिनों से अमरावती शहर के सभी सेतु केंद्रों को सर्वर डाउन के समस्या का सामना करना पड रहा है. प्रत्येक सेतु केंद्र के बाहर नागरिकों को की काफी लंबी-लंबी कतारे लग रही है और सेतु केंद्र संचालकों को लोगों के रोष का सामना करना पड रहा है.

* शहर में करीब 140 सेतु केंद्र
जानकारी के मुताबिक अमरावती महानगर क्षेत्र में करीब 135 से 140 सेतु केंद्र है और प्रत्येक सेतु केंद्र पर इस समय रोजाना ही अपने विभिन्न कामों के लिए लोगों की अच्छी खासी भीड उमड रही है. परंतु सर्वर डाउन रहने के चलते इन सेतु केंद्र पर किसी का भी कोई काम नहीं हो पा रहा.

* विद्यार्थियों के प्रवेश में दिक्कत
सेतु केंद्र का सर्वर डाउन रहने के चलते शालाओं सहित कनिष्ठ एवं वरिष्ठ महाविद्यालयों में प्रवेश लेने के इच्छूक विद्यार्थियों को काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. प्रवेश हेतु आवश्यक विभिन्न प्रमाणपत्र प्राप्त करने हेतु बच्चों सहित अभिभावकों को सेतु केंद्रों के लगातार चक्कर काटने पड रहे है. साथ ही ऐसे सभी लोगों के रोष व गुस्से का सामना सेतु केंद्र संचालकों को करना पड रहा है. जिसके चलते सेतु केंद्र संचालकों ने सर्वर डाउन की समस्या को स्थायी तौर पर हल करने की मांग राजस्व प्रशासन से की है.

* सर्वर डाउन रहने के चलते सेतु केंद्रों में कामकाज ठप है. इस बात से वरिष्ठों के साथ ही संबंधितों को अवगत कराया गया है. इसके अलावा सभी सेतु केंद्र संचालकों से प्रत्यक्ष बात करते हुए स्थिति की जानकारी प्राप्त की गई है. इस विषय को लेकर तमाम आवश्यक कदम उठाए जा रहे है.

 

Related Articles

Back to top button