अमरावतीलेख

सेवापूर्ति- एक समाजाभिमुख अभियंता… मित्र की

अमरावती महानगरपालिका निर्माणकार्य विभाग में वर्ष 1994-95 में नौकरी पर उपस्थिति से वर्ष 2022 तक के प्रवास को देखते हुए मेरे मित्र मुकुंद राऊत हमारा मुकुंदा अपने दोनों भाईयों के संपूर्ण परिवार की जिम्मेदारी उठाते हुए परिस्थिति का सामना करते हुए एकत्र कुटुंब पद्धति यानि क्या, यह उनसे सीखे.
इस परिस्थिति में उन्होंने स्वयं कभी भी न डगमगाते हुए संपूर्ण परिवार का आधार बनें. आज उनके संपूर्ण परिवार के सदस्य उच्च विद्या विभूषित शिक्षा ग्रहण कर बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं.
ऐसा यह मित्र जिसे अमरावती शहर में महानगरपालिका से भी अधिक अनेक सामाजिक कार्यों में व समाज के प्रति काम करने की जबर्दस्त शक्ति हैं. धार्मिकता व रसिक,गायन का शौक, गार्डनिंग यह तो उनका छंद, नई-नई कल्पना कर कुछ नये उपक्रम करना, लेकिन सेवा में रहते चौकट में रहकर कार्यरत रहते समय कभी ज्यादा वक्त नहीं मिला. सिर्फ गार्डनिंग व अमरावती गार्डन क्लब का सदस्य रहते अमरावती मनपा में 2020 से कुछ समय तक उद्यान अधीक्षक पद पर भी काम कर सके.
सामाजिक भान जागृत रखते हुए समाज में लगातार समाजाभिमुख काम करने वाले प्रशासकीय सेवा में रहते हुए महानगरपालिका को अपना दैवत मानकर व सेवा को कर्तव्य समझकर प्रामाणिक व निष्ठा से काम कर अपनी 28 वर्ष की निरलस सेवा देकर 31 जुलाई 2022 को महानगरपालिका की सेवा से सेवानिवृत्त हुए.
यह मैंने सब कुछ गत 1980-81 से आज तक यानि करीबन 42 वर्षों से मित्र व परिवार के सदस्य के रुप में करीब से देखते आया हूं. अब उनकी सेकंड इनिंग शुरु हो रही है. उसे मेरे संपूर्ण परिवार की ओर से शुभकामनाएं. आगामी जीवन स्वास्थ्यदायी हो यहीं ईश्वर के चरणों में प्रार्थना करता हूं.
– डॉ. सुधीर प्र. बाजड
शासकीय तंत्रनिकेतन, अमरावती

Related Articles

Back to top button