अमरावतीविदर्भ

बंदोबस्त की तैयारी पूर्ण : पुलिस टेंशन फ्री

(Police settlement)

प्रतिनिधि/ दि.१८

अमरावती – सार्वजनिक उत्सव कहा कि १० दिन झांकियों की जगह पर पुलिस बंदोबस्त, स्थापना और विसर्जन की शोभायात्रा समाप्त होने पर कानून व सुव्यवस्था की समस्या निर्माण न हो इसके लिए अलग ही तनाव का सामना पुलिस को करना पडता था. कोविड-१९ के कारण बंदोबस्त का तनाव नहीं परंतु बंदोबस्त की तैयारी पूरी कर ली है, ऐसी जानकारी पुलिस आयुक्त संजय बाविस्कर ने दी. कोरोना के बढते प्रादुर्भाव को देखते हुए जमावबंदी के आदेश जारी किये गए. आपत्ति व्यवस्थापन कानून लागू होने के कारण बडी झांकियां, भीड करने पर पाबंदी लगाई गई है. सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडल की मुर्ति चार फीट और घरेलू मुर्ति ज्यादा से ज्यादा २ फीट उंची हो, ऐसे बंधन लागू किये गए. गणेश उत्सव के एक माह पूर्व मंडल के पदाधिकारियों की बैठक, पुलिस थाना स्तर पर जानकारी जमा करने, ऑनलाइन पंजीयन, बिजली आपूूर्ति लेने, चंदे की सख्ती न करे, धर्मदाय आयुक्त से अनुमत्ति यह सभी प्रक्रिया मंडल के पदाधिकारियों और बंदोबस्त की तैयारी पुलिस को करना पडता था. इस बार शहर के जो पारंपारिक बडे मंडल है उनकी इस वर्ष परंपरा खंडीत न हो इसके वजह से छोटी गणेश मुर्ति स्थापित करने और झांकियां न बनाने का निर्णय लिया गया, ऐसा पुलिस आयुक्त संजय बाविस्कर ने बताया. इसके वजह से १० दिन मंडल की झांकियां के स्थान पर लगाया जाने वाला पुलिस बंदोबस्त इस बार नहीं दिखाई देगा. शहर में लगभग ४७३ और ग्रामीण क्षेत्र में ११०० से अधिक सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडल थे. मगर स्थापना व विसर्जन के  दिन निश्चित ही पुलिस को रास्तेपर उतरना पडेगा.

  • अतिरिक्त पुलिस बंदोबस्त मांगा

गणेश उत्सव काsanjay-baviskar-amravati-mandalल में मंडल के पदाधिकारियों ने सहयोग करने का आश्वासन दिया है फिर भी पुलिस को जरुरी उतनी तैयारी करना ही पडेगा, इसके लिए अतिरिक्त पुलिस बंदोबस्त गणेश उत्सव के लिए मांगा गया है. कोरोना काल में पुलिस हमेशा रास्ते पर तैनात है, उनका भी विचार वरिष्ठ स्तर पर किया गया.

  • जनजागृृति करे

कोरोना महामारी के बढते प्रादुर्भाव को देखते हुए विभिन्न मंडल उस दृष्टि से जनजागृति करे, बडे पैमाने में रक्तदान, प्लाझमा दान, गरीबों को जरुरी सामग्री वितरण किया जाए, जिससे जनता में सकारात्मक संदेश जाएगा.

– संजय बाविस्कर, पुलिस आयुक्त अमरावती

Related Articles

Back to top button