अमरावतीमुख्य समाचार

अप्पर वर्धा बांध के सात दरवाजे खुले

प्रति सेकंड 500 दलघमी पानी की हो रही निकासी

* वर्धा नदी उफान पर, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
अमरावती/दि.14– विगत पांच-छह दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से अप्पर वर्धा बांध में पानी की बंपर आवक हो रही है. जिससे इस बांध में 76.46 जलसंग्रहण हो चुका है और बांध का जलस्तर 340.93 मीटर पर जा पहुंचा है. इस बात के मद्देनजर आज दोपहर 1 बजे अप्पर वर्धा बांध के 7 दरवाजोें को 45 सेंटिमीटर तक खोलते हुए जलनिकासी करनी शुरू की गई. इस बांध से इस समय प्रति सेकंड 500 घनमीटर पानी वर्धा नदी के जलपात्र में छोडा जा रहा है. जिसके चलते वर्धा नदी के किनारे रहनेवाले सभी गांवों को पहले ही अलर्ट कर दिया गया था.
बता दें कि, अमरावती जिले के एकमात्र व सबसे बडे अप्पर वर्धा बांध की कुल जलसंग्रहण क्षमता 564.05 दलघमी है और इस समय बांध में 342.50 दलघमी जलसंग्रहण हो चुका है. साथ ही साथ बांध के जलग्रहण क्षेत्र में झमाझम बारिश जारी रहने के चलते सतपुडा की पहाडियों से बांध में बडे पैमाने पर पानी की आवक हो रही है. इस बात के मद्देनजर विगत तीन दिनों से बांध के लगातार बढते जलस्तर पर सिंचाई विभाग द्वारा अपनी पैनी नजर रखी जा रही थी और जैसे ही बांध में 70 फीसद से अधिक जलसंग्रहण हुआ, वैसे ही बीती शाम इस बांध के तीन दरवाजों को खोलकर जलनिकासी का काम शुरू किया गया. इसके बाद भी बांध मेें लगातार बढते जलस्तर को ध्यान में रखते हुए आज दोपहर 1 बजे बांध के सात दरवाजों को 45 सेमी तक खोल दिया गया. जिससे वर्धा नदी के जलपात्र में प्रति सेकंड 500 घनमीटर पानी छोडा जा रहा है.

* पूर्णा व सापन मध्यम प्रकल्पों से भी जलनिकासी शुरू
अपर वर्धा बांध के साथ ही जिले के मध्यम प्रकल्पोें में भी इस समय जलसंग्रहण की स्थिति काफी बेहतरीन और समाधानकारक है और लगातार बढते जलस्तर को ध्यान में रखते हुए पूर्णा मध्यम प्रकल्प के पांच दरवाजों को 10 सेंटीमीटर तक खोलते हुए प्रति सेकंड 33.30 तथा सापन मध्यम प्रकल्प के दो दरवाजों को 5 सेेंटीमीटर तक खोलते हुए प्रति सेकंड 1.36 घनमीटर पानी छोडा जा रहा है. इस समय पूर्णा प्रकल्प में 57.85 व सापन प्रकल्प में 66.11 फीसद जलसंग्रहण हो चुका है. इसके अलावा शहानूर में 53.71, चंद्रभागा में 56.07, पांढरी में 20.21 फीसद जलसंग्रहण है.

* संभाग के सभी छोटे-बडे जलाशय भी लबालब
वहीं दूसरी ओर बडे प्रकल्पोें में शामिल यवतमाल जिले के बेंबला बांध में इस समय 47.72 फीसद जलसंग्रहण हो चुका है और लगातार बढते जलस्तर को देखते हुए इस बांध के दो दरवाजों को 25 सेंटीमीटर खोलकर प्रति सेकंड 50 घनमीटर पानी की निकासी की जा रही है. इसके अलावा यवतमाल जिले के अधरपूस व सायखेडा, अकोला जिले के घुंगशी बैरेज तथा बुलडाणा जिले के कोराडी मध्यम प्रकल्प से भी लगातार बढते जलस्तर को देखते हुए जलनिकासी करनी शुरू की गई है.

Related Articles

Back to top button