अमरावती

बगाजी सागर बांध के सात दरवाजे खोले

प्रति सेकंड 297.40 दलघमी पानी छोडा जा रहा

* नदी किनारे रहनेवाले गांवों को किया गया सतर्क
* निम्न वर्धा प्रकल्प परिसर में हो रही मूसलाधार बारिश
अमरावती/दि.12- अमरावती व वर्धा जिले की सीमा पर स्थित वरूड बगाजी गांव के पास बनाये गये निम्न वर्धा प्रकल्प के बगाजी सागर बांध में इस समय जलस्तर अच्छा-खासा बढ गया है. लगातार बढते जलस्तर और बांध में पानी की लगातार हो रही आवक को देखते हुए इस बांध के सात दरवाजों को खोलकर प्रति सेकंड 297.40 दलघमी पानी की निकासी की जा रही है. जलनिकासी शुरू करने से पहले वर्धा नदी के किनारे रहनेवाले सभी गांवों को सतर्क रहने की चेतावनी भी जारी कर दी गई थी.
बता दें कि, एशिया महाद्वीप में दूसरे स्थान पर रहनेवाले सेना के आयुध डिपो को इसी बगाजी सागर बांध से जलापूर्ति की जाती है. इस बांध में इस समय 61.01 फीसद जलसंग्रह हो चुका है और 11 जुलाई को सुबह 7.30 बजे बांध में जलस्तर 282.29 मीटर तक जा पहुंचा था. जिसे ध्यान में रखते हुए सोमवार की सुबह 8 बजे इस बांध के सात दरवाजों को 50 सेंटीमीटर खोलते हुए वर्धा नदी में प्रति सेकंड 297.40 दलघमी पानी छोडा जाना शुरू किया गया है. इसके साथ ही वर्धा नदी के किनारे बसे वरूड बगाजी, चीचपुर, तुलजापूर, दिघी महल्ले, बोरगांव निस्ताने, बोपुलसरा, सोनोरा काकडे, आष्टा, चिंचोली व विटाला गांववासियों के लिए निम्न वर्धा प्रकल्प विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है.
उल्लेखनीय है कि, इस समय धामणगांव रेल्वे तहसील क्षेत्र में मूसलाधार बारिश का कहर जारी है और हजारों हेक्टेयर क्षेत्र में फसलें पानी में डूब गई है. साथ ही तहसील क्षेत्र के कई रिहायशी क्षेत्रों में बाढ व बारिश का पानी घुस गया है.

Related Articles

Back to top button