अमरावती

शबाना को अनाथ आरक्षण मिलने से बनेगी डॉक्टर

पालकमंत्री यशोमती ठाकुर से सपना हुआ साकार

अमरावती/दि. 19 – उची उडान भरने का लक्ष्य रखने वाले अनाथ बच्चों को अनाथ आरक्षण के कारण उची उडान भरने की ताकत मिल रही है, ऐसा प्रतिपादन राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री यशोमती ठाकुर ने मुंबई में व्यक्त किया. अवसर था शबाना शेख नामक अनाथ छात्रा का पालकमंत्री ठाकुर से मिलने का. अनाथ शबाना को 1 प्रतिशत आरक्षण के कारण औरंगाबाद मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के लिए प्रवेश मिला है.
मुंबई के जे जे अस्पताल परिसर में 4 वर्षीय बालिका अनाथ अवस्था में घुमती हुई के.के. देवराज को मिली थी. देवराज ने उस बच्ची को बदलापुर संगोपन संस्था में लाकर छोडा था. बचपन से ही शबाना साहसी और मेहनती थी. उसे पढाई में काफी रुची थी. संगोपन संस्था में रहते हुए उसने बारहवी विज्ञान शाखा से 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किये, नीट परीक्षा 360 अकों से पास हुई, मगर एमबीबीएस प्रवेश के लिए यह पर्याप्त नहीं था.
आखिर उसे सहायता मिली. अनाथ आरक्षण के 1 प्रतिशत की पालकमंत्री यशोमती ठाकुर के प्रयासो से अनाथ विद्यार्थियों के लिए 1 प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय लिया गया. इस निर्णय का कई विद्यार्थियों को लाभ मिला है. उनमें से एक छात्रा शबाना शेख का समावेश है. शबाना को औरंगाबाद के घाटे स्थित सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के लिए प्रवेश मिला है. प्रवेश मिलने के कारण उसने आभार व्यक्त करने के लिए पालकमंत्री ठाकुर पर निवास स्थान पर जाकर भेंट दी. इस समय पालकमंत्री ठाकुर ने उसका अभिनंदन करते हुए उज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी.

Related Articles

Back to top button