अमरावती

शकुंतला नैरोगेज रेल्वे लाईन का ब्रॉडगेज में होगा परिवर्तन

सांसद नवनीत राणा के प्रयास सफल

अमरावती/ दि. 13- ब्रिटिशकालीन शकुंतला नैरोगेज रेल्वे लाइन का भाग्य बदलने वाला है. जल्द ही नैरोगेज लाइन का ब्रॉडगेज में परिवर्तन होने जा रहा है. हाल ही में जिले के सांसद नवनीत राणा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर उन्हें शकुंतला रेल की परिस्थिति से अवगत करवाया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने आजादी के अमृत महोत्सव साल में शकुंतला रेल शुरू की जायेगी. बल्कि इस रेल लाईन का नैरोगेज से ब्रॉडगेज में परिवर्तन किए जाने का भरोसा जताया.
ब्रिटिशकालीन शकुंतला रेल के पुन: शुरू किए जाने पर क्षेत्र के नागरिको को सुविधा मिलेगी. शकुंतला रेल मूर्तिजापुर सहित र् मूर्तिजापुर,नागपुरी, बनोसा, लेहगांव, कोकर्डा, कापुसतलनी, अंजनगांव सुर्जी, कुश्टा बुर्जुग, चमक, नवबाग स्टेशन से गुजरती हुई 77 किमी की दूरी तय करते हुए अचलपुर पहुंचती है. इन गांवों के किसानों व मजदूरों के लिए शकुंतला आत्याधिक फायदेमंद है.
लेकिन पिछले कुछ वर्षो से इसे पूर्णत: बंद किए जाने पर लोगों में नाराजी थी. शकुंतला पुन: शुरू की जाए. इसके लिए अनेको आंदोलन भी किए गये. किंतु उनकी आवाज मंत्रालय तक नहीं पहुंची. आखिरकार जिले के सांसद नवनीत राणा ने इसे पूर्ववत शुरू किए जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर चर्चा की और परिस्थिति से अवगत कराया जिसमें प्रधानमंत्री मोदी व रेलमंत्री वैष्णव ने शकुंतला को शुरू करने का ही नहीं बल्कि ब्रॉडगेज में रूपांतर करने का आश्वासन दिया. सांसद नवनीत राणा के प्रयास सफल रहे.

* फिर दौडेगी शकुंतला ट्रॅक पर
अचलपुर तहसील के किसानो के लिए लाइफ लाइन शकुंतला फिर एक बार ट्रॅक पर दौडेगी. मूर्तिजापुर से अचलपुर 77 किमी का सफर तय करनेवाली ब्रिटिशकालीन रेल को पुन: शुरू किए जाने के लिए सांसद नवनीत राणा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्रीय रेलमंत्री वैष्णव से अनुरोध किया था. जिसमें दोनों ने ही सांसद नवनीत राणा द्बारा दिए गये प्रस्ताव पर सहमति जताई. जल्द ही शकुंतला अपने ट्रॅक पर दौडती दिखाई देगी. इतना नहीं रेल्वे लाइन का नैरोगेज से ब्रॉडगेज में परिवर्तन भी किया जायेगा.

* सांसद राणा ने लोकसभा में भी उठाई थी आवाज
लोकसभा के बजट अधिवेशन में शकुंतला को लेकर जिले की सांसद नवनीत राणा ने आवाज उठाई थी. तब भी केन्द्रीय रेलमंत्री वैष्णव ने इसे शुरू किए जाने को लेकर हरी झंडी दी थी. सांसद नवनीत राणा के प्रयासों की सर्वत्र प्रशंसा की जा रही है. इस नैरोगेज लाइन को ब्रॉडगेज में बदला जायेगा. जिससे परिसर के हजारों किसानों, गरीबों और खेतीहर मजदूरों को इसका लाभ होगा.

Related Articles

Back to top button