अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शकुंतला रेलवे विकास का आधा खर्च हमारा

वित्त मंत्री पवार द्वारा जिले और संभाग के लिए कई ऐलान

विमानतल से लेकर लोणार झील पर्यटन का विकास

Belora Airport
Belora Airport

अमरावती/दि.27– प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजीत दादा पवार ने अंतरिम बजट विधान मंडल में रखा तो अमरावती के लोगों की निगाहें और कान क्षेत्र को मिलने वाली सुविधाओं की घोषणा पर लगे थे. अजीत दादा ने भी निराश नहीं किया. जिले की अंग्रेजो के समय से चली आ रही मूर्तिजापुर-यवतमाल शकुंतला रेलवे के विकास हेतु आधा फंड देने की घोषणा पवार ने बजट प्रस्तुत करते हुए की. उसी प्रकार मराठी भाषा विद्यापीठ रिद्धपुर के लिए बजटीय प्रावधान उन्होंने कर दिया. यह विद्यापीठ अगली 1 जून से शुरु करने का शासन का प्रयत्न है.

* मेडिकल कालेज हेतु शीर्ष
अमरावती तथा वाशिम के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अर्थात मेडिकल कालेज के लिए भी हेड (शीर्ष) जारी कर दिया है. जिससे मेडिकल कालेज शुरु होने का काम एक कदम आगे बढा है. अगले दो-तीन दिनों में मेडिकल कालेज की पद भर्ती का जीआर जारी हो सकता है.

Hospital
Hospital

* 430 बेड का अस्पताल
वित्त मंत्री ने अमरावती और वाशिम में 100 विद्यार्थी प्रवेश क्षमता के जीएमसी हेतु 430 बेड के अस्पताल की घोषणा भी बजट में की. इसके लिए बजटीय प्रावधान उन्होंने कर दिया है. अजीत पवार ने 234 तहसीलों के ग्रामीण अस्पतालों में डायलिसीस सेवा केंद्र शुरु करने की घोषणा की है. उसी प्रकार प्रत्येक जिले में गाडगेबाबा स्वच्छता कौशल्य केंद्र शुरु करने की घोषणा की है. जिससे साफ है कि, युवाओं को काम एक नया क्षेत्र मिलेगा.

* माहूर-वाशिम रेल मार्ग
वित्त मंत्री ने माहूर-वाशिम, नांदेड-हिंगोली, जालना-खामगांव रेल मार्ग के लिए आधा खर्च देने की महत्वपूर्ण घोषणा की है. जिससे इन रेल मार्गो का काम आगे बढेगा. बरसो से यहां के लोग रेल मार्ग की प्रतीक्षा कर रहे ैहैं. अजीत दादा ने कहा कि, वह कार्य शीघ्र पूर्ण करने पर उनका जोर रहेगा.

Lonar Lake
Lonar Lake

* लोणार का विकास
बुलढाणा जिले के लोणार झील परिसर के विकास हेतु फंड आवंटित करते हुए वित्त मंत्री ने पर्यटन क्षेत्र के रुप में विकसित करने की घोषणा की. उल्कापिंड के कारण यह झील बनी थी. जिसे देखने आज भी विदेशो से भी पर्यटक आते हैं.

* दो हजार करोड सिंचाई हेतु
विदर्भ में सिंचाई अनुशेष दूर करने के लिए दो हजार करोड रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है. उसी प्रकार वैनगंगा-नलगंगा नदी जोड प्रकल्प से 3.71 लाख हेक्टेअर क्षेत्र को सिंचाई का लाभ मिलने का उल्लेख वित्त मंत्री ने किया. विदर्भ की अनेक सडको के लिए भी फंड दिया गया हैं. जिसमें मुख्यमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत कई मार्गो के विकास और मरम्मत की योजना शामिल है.

Related Articles

Back to top button