अमरावती

शालाएं तो खुली, किंतु विद्यार्थियों की जिम्मेदारी किस पर

शाला व्यवस्थापन के सामने मौजूद हुआ सवाल

  • अभिभावकोें में भी चिंता का माहौल

  • कई विद्यार्थी अब तक शाला से दूर

अमरावती/दि.11 – जिले के जिन गांवों में विगत एक माह से कोविड संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है, वहां पर शालाओं को शुरू करने का आदेश सरकार द्वारा दिया गया है. जिसके अनुसार कई शालाएं शुरू भी हो गई है. किंतु इस बार गत वर्ष की तरह शालाओं के निर्जंतुकीकरण व कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों को लेकर लिखीत स्वरूप में स्पष्ट आदेश जारी नहीं किये गये. ऐसे में सबसे बडा सवाल यह है कि, शालाओं में जानेवाले विद्यार्थियों के स्वास्थ्य व सुरक्षा की जिम्मेदारी कौन लेगा? इस सवाल से जहां एक ओर शाला व्यवस्थापन जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर अभिभावकों में भी काफी चिंता का माहौल है. जिसकी वजह से कई विद्यार्थी अब भी शालाओं से दूर है.
बता दें कि, इस समय जिले में 182 माध्यमिक शालाएं शुरू हो गई है. जिनकी कुल विद्यार्थी संख्या 49 हजार के आसपास है. लेकिन इसमें से विद्यार्थियों की प्रत्यक्ष उपस्थिति 10 हजार से भी कम है. इससे यह स्पष्ट है कि, अभिभावक अब भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर उत्सूक व इच्छूक नहीं है. वहीं दूसरी ओर अभिभावकों व विद्यार्थियों के मन से असुरक्षा की भावना को कम करने हेतु सरकार की ओर से भी कोई प्रयास नहीं किये जा रहे . ऐसे में शालाओं में कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजना करने हेतु होनेवाला खर्च ग्राम पंचायत, शाला व्यवस्थापन समिती तथा मुख्याध्यापकों व शिक्षकों को करना पड रहा है.

स्थानीय स्तर पर नियोजन करने के निर्देश

कोविड संक्रमण के चलते बंद रहनेवाली जिले की शालाएं धीरे-धीरे खुल रही है. जिसके लिए गत वर्ष की तरह स्थानीय स्तर पर ग्राम पंचायत व शाला व्यवस्थापन समिती के सहयोग से आवश्यक नियोजन किये जा रहे हे. किंतु कुछ स्थानों पर शाला शुरू होने के बाद मरीज पाये जाने के चलते शालाओं को बंद करना पडा. इस संदर्भ में निर्णय लेना आवश्यक रहने की बात उपशिक्षाधिकारी प्रिया देशमुख द्वारा कही गई है.

सैनिटाईजशन के पैसे कौन देगा?

प्रतिबंधक उपायों के तहत शालाओं में सैनिटाईजेशन करने के निर्देश सरकार की ओर से जारी किये गये है. किंतु निधी ही उपलब्ध नहीं रहने के चलते शालाओं के मुख्याध्यापकों व शिक्षकों के समक्ष सबसे बडा सवाल यह है कि, सैनिटाईजेशन के लिए पैसा कौन देगा?

जिले में 182 शालाएं शुरू

जिले में विगत एक माह के दौरान कोई कोविड संक्रमित नहीं पाये जानेवाले अलग-अलग गांवों में करीब 182 माध्यमिक शालाएं शुरू हो गई है. किंतु इन शालाओं में उपस्थित रहनेवाले विद्यार्थियों की संख्या काफी कम है.

किस कक्षा में कितने विद्यार्थी प्रवेशित

1 ली – 40,562
2 री – 38,365
3 री – 39,807
4 थी – 43,364
5 वी – 44,604
6 वी- 43,234
7 वी – 44,495
8 वी – 43,696
9 वी – 43,726
10 वी – 44,102

Related Articles

Back to top button