अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

‘शंकर सुवन केसरी नंदन, तेज प्रताप महा जग बन्दन’

हनुमान जन्मोत्सव पर भक्तों का रेला

* शहर भर के मंदिरों में भंडारा प्रसादी के आयोजन
* रविनगर, चांगापुर नरेश, महारूद्र मारूति सहित प्रसिध्द देवालयों में दर्शनार्थियों ने लगाया बजरंग बली का जयकारा
अमरावती/ दि. 23- चिरंजीव माने जाते भगवान हनुमान जी का जन्मोत्सव भक्तों के लिए आनंद, उल्लास लेकर आया. बडे सबेरे 5 बजे से जिले के प्रसिध्द हनुमान मंदिर में जन्मोत्सव शुरू हुआ. चांगापुर नरेश से लेकर रविनगर संकटमोचन, जहांगीरपुर के महारूद्र मारूति, शहर के संकटमोचन विजय हनुमान दशहरा मैदान, सरोज चौक के संकटमोचन, प्रभात चौक के घंटाघर हनुमान मंदिर में उत्सव की धूमधाम रही. दर्शनार्थी उमडे. कोई श्रीफल तो कोई हनुमानजी को पसंद कपास के फूलों की मालाएं लेकर अर्पित कर रहा था. हनुमानजी का जयकारा गली-गली में गूंज रहा था.सैकडों स्थानों पर भंडारा प्रसादी के आयोजन में कार्यकर्ता जुटे थे तो भक्त प्रसादी पाकर तृप्त हो रहे थे. बूंदी और पंजीरी की प्रसादी अमूमन सभी जगह वितरीत की जा रही थी.
* रविनगर का महा उत्सव, पधारे माउली सरकार
शहर में रवि नगर के संकटमोचन मंदिर में तडके ठीक 5 बजे जन्मोेत्सव आरंभ हुआ. बाल हनुमान स्वरूप को सुंदर सजाए पालने में विराजित किया गया. ठीक 6 बजे जन्मोत्सव महाआरती की गई. जगदगुरू माउली सरकार स्वामी राम राजेश्वराचार्य जी की गरिमामय उपस्थिति में अखंड रामायण पाठ परिपूर्ण किया गया और उसकी भी आरती की गई. भाविकों ने पूरे परिसर को हनुमान जी के जयकारे से गुंजायमान कर दिया था. पालने को झूला देने की होड भक्तों में देखी गई. इस समय उज्जैन महाकाल के पुजारी कमल गुरू भी उपस्थित रहे. उसी प्रकार अमरावती मंडल के संचालक राजेश अग्रवाल, ऋषि अग्रवाल, प्रा. डॉ. संजय तीरथकर, सीताराम महाराज, दिलीप इटनकर, सचिन रासने, गजानन ठाकरे, नंदकिशोर वानखडे, डॉ. भूतडा, संजय कटयारमल, स्वप्निल डहाके, राजेंद्र पैलागडे, मंगेश कलस्कर, वैभव परांजपे, गोलू कोलाड, रितेश चौधरी, संजय किल्लेदार, सिध्दार्थ शेंडे, ओम वानखडे, राहुल अजबे, शुभम पडोले, विक्की ढोके, अमित काले, रामदेव जोशी, कार्तिक ढोके, अनेकानेक कार्यकर्ता, परिसर के लोग, गांव- गांव से आए श्रध्दालुओं की उत्साहपूर्ण उपस्थिति रही.
* अयोध्या में रामलला विराजित
जन्मोत्सव आरती पश्चात सुंदरकांड पाठ और होम अनुष्ठान किया गया. जिसमें पांच युगल ने पं. जगदीश पांडे के पौराहित्य में आहुतियां दी. पं. नरहरी बिंड और अन्य का सहयोग रहा. भंडारा प्रसादी के भोग का अर्पण जगदगुरू माउली सरकार के कर कमलों द्बारा किया गया. इस अवसर पर आशीर्वचन मेें माउली सरकार ने कहा कि अयोध्या में रामलला विधिवत विराजित हो गये हैं. अत: देश में राम राज की आशा अपेक्षा जन-जन कर रहा है.
* मंदिर की सजावट से सभी मोहित
रवि नगर परिसर में उत्सव की छटा अनूठी है. वहां परिसर में प्रवेश करते ही स्वागतद्बार और केसरिया झंडे, केले के स्तंभ लगाए गये हैं. हनुमानजी की एक बडी, आकर्षक प्रतिमा बरगद के पेड के पास सभी को मुग्ध कर रही हैं. सबसे अनूठी सजावट संकटमोचन हनुमान जी के गर्भगृह की हैं. जिसे अंगूर, अनार, सेप, संतरा और अन्य फलों से चाव से सजाया गया हैं. हनुमान जी के बालरूप को झूले में रखा गया है. भाविक झूला झुलाने का पुण्य प्राप्त कर रहे हैं.

* महारूद्र मारूति का लघु रूद्राभिषेक, हजारों ने जहांगीरपुर में पायी प्रसादी
जहांगीरपुर के महारूद्र मारूति मंदिर में दर्शनार्थियों का रेला उमडा. इस मंदिर में मंदिर के ट्रस्टी, कार्यकारी विश्वस्त ओम प्रकाश परतानी, वसंतराव आखरे, गोपाल भैया, मनोज चांडक, एड. हरीश मूंधडा, गणेश भोंगाडे की उपस्थिति और मार्गदर्शन में हनुमान जन्मोत्सव सोत्साह हुआ. पं. शत्रुघ्न पांडे एवं उनकी 11 पुरोहितों की टीम ने लघुरूद्राभिषेक रात्रि 11 से तडके 3 बजे तक सुसंपन्न करवाया. हजारों भाविकाेंं ने उपस्थिति दर्शाई. सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक महाप्रसाद का आयोजन रहा. जिसका हजारों भाविकों ने लाभ उठाया. उल्लेखनीय है कि ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने महारूद्र मारूति के दर्शन कर हनुमान चालीसा पाठ वर्षो पहले किया था. जहांगीरपुर के हनुमान जी की बडी शोभा हैं. नित्य सैकडों दर्शनार्थी यहां उमडते हैं.

* चांगापुर नरेश को छप्पन भोग, सैकडों ने किया रक्तदान
चांगापुर नरेश हनुमान जी संस्थान में अनेक दशकों से चली आ रही भक्तिपूर्ण परंपरा अनवरत हैं. यहां बडे सबेरे 6 बजे जन्मोत्सव आरती पश्चात महाप्रसादी शुरू की गई. हजारों भाविकों ने दोपहर तक प्रसादी ग्रहण की थी. चांगापुर नरेश को छप्पनभोग अर्पित किए गये. पूरे मंदिर को सुंदर फूलों और फलों से सजाया गया. यहां दर्शनार्थियों की कतारे लगने का नजारा रहा. तेज धूप के बावजूद दर्शनार्थी उमडे . चांगापुर नरेश को श्रीफल अर्पित कर कपास के फूलों की माला चढाई. कपूर आरती की. सह परिवार आनेवाले भक्तों की संख्या विशेष कही जा सकती हैं. यहां रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया. जिसमें दोपहर तक तेज धूप के बावजूद 231 भक्तों ने सहर्ष रक्तदान किया. पीडीएमसी के दल ने रक्त संकलन किया. लढ्ढा परिवार, कलंत्री परिवार, सिकची परिवार, श्री प्रकाश झंवर परिवार के सभी सदस्य और ट्रस्टीगण उत्साह में सम्मिलित रहे. वहां आनेवाले भाविकों की सेवा में तत्पर रहे. विधायक सुलभा खोडके, संजय खोडके, प्रहार के प्रत्याशी दिनेश बूब, पूर्व महापौर विलास इंगोले और अनेक मान्यवरों ने चांगापुर नरेश के दर्शन किए.

* संकटमोचन मंदिर सरोज चौक
सरोज चौक के संकटमोचन के भाविक बडे सबेरे मंदिर पहुंचे. जन्मोत्सव आरती में सहभागी होने की होड रही. यह मंदिर शहर के व्यापारिक क्षेत्र के बीचों बीच होने से नित्य दर्शनार्थियों की संख्या हजारों में हैं. आज जन्मोत्सव पर संकटमोचन हनुमान मंदिर की सुंदर सजावट में भाविकों को मोहित कर दिया. श्रीफल और कपास के फूलों की माला संकटमोचन को श्रध्दापूर्वक अर्पित की गई.

पंचमुखी हनुमान मंदिर कॉटन मार्केट
कॉटन मार्केट के पंचमुखी हनुमान मंदिर में परंपरागत रूप से जन्मोत्सव मनाया गया. भाविकों का लगातार आना बडे सबेरे से ही जारी रहा. यहां भी प्रसादी की सुंदर व्यवस्था रही. शहर के गली- गली में हनुमान मंदिरों का विशेष पूजन, परिसर की चाव से सजावट भाविकों ने की थी. हर कोेई हनुमान जी का जयकारा लगा रहा था. गली-गली में प्रभु राम और हनुमान जी के भजनों के साथ सुंदरकांड तथा हनुमान चालीसा की चौपाईयां गूंज रही थी. अंबानगरी मानो राम भक्त हनुमान जी की भक्ति में सरोबोर हो गई.

* सराफा के पूरब मुखी हनुमान जी, हजारों ने पायी प्रसादी
सराफा के कालाराम मंदिर के पास स्थित पूरब मुखी हनुमान मंदिर में अनेक दशकों से चला आ रहा भंडारा आज भी उत्साह से हुआ. हजारों भाविकों ने यहां श्रध्दापूर्वक बूंदी पकोडी सहित मठ्ठा की भोजन प्रसादी ग्रहण की. आयोजन में सर्वश्री सुनील गोयनका, ओमप्रकाश सोमानी, सीए दामोदर खंडेलवाल, जयप्रकाश रिनवा जेपी, सुदर्शन चांडक, राजेंद्र चांडक, उमेश चांडक, राजेश गोयनका, अर्पित गोयनका, देवेंद्र ठाकुर, उमेश वजीर, वर्धमान मुणोत, हरीश मुणोत, रौनक जाजू, अमन गोयनका, अक्षत गोयनका, मिथिलेश कलंत्री, प्रथम खंडेलवाल, हिमांशु गोयनका, आकाश गुप्ता, परेश सोमानी, प्रशांत सोमानी, पराग सोमानी, गोविंदा सोमानी और सराफा परिसर के प्रतिष्ठित उपस्थित थे एवं उनका योगदान भंडारा प्रसादी में रहा.

Related Articles

Back to top button