अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शारदीय नवरात्रि घट स्थापना मुहूर्त

अमरावती/ दि. 27 –आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा (एकम) गुरुवार दिनांक 03.10.2024 को पंचांग के अनुसार शारदीय नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना के लिए दो शुभ मुहूर्त है. पहला शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 35 मिनट से लेकर 08 बजकर 03 मिनट तक रहने वाला है. इसके बाद नवरात्रि के घटस्थापना के लिए दूसरा शुभ मुहूर्त दोपहर के समय का है। यह मुहूर्त सुबह 11 बजकर 46 मिनट से लेकर दोपहर 12.45 तक रहेगा. आप इस दौरान भी कलश स्थापना कर सकते हैं. नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना का विधान है. इससे देवी प्रसन्न होती हैं, और हर मनोकामना पूरी करती हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार कलश को ब्रह्मा, विष्णु, महेश और मातृगण का निवास बताया गया है. इसकी स्थापना करने से जातक को शुभ परिणामों की प्राप्ति होती हैं. इस बार नवरात्रि के पहले दिन ऐन्द्र योग के साथ-साथ हस्त नक्षत्र का संयोग रहेगा. ऐसे में कलश स्थापना करना और भी शुभ माना जा रहा है . आइए शुभ मुहूर्त से लेकर कलश स्थापना की विधि को जानते हैं. शारदीय नवरात्रि का आरंभ इस बार 3 अक्टूबर गुरुवार से हो रहा है और इस बार मां दुर्गा का आगमन पालकी पर होगा. मां दुर्गा हर बार अलग-अलग सवारी पर सवार होकर आती हैं मां दुर्गा किस वाहन से आएंगी इसका असर देश और दुनिया पर देखने को मिलता है. अबकी बार मां दुर्गा पालकी पर सवार होकर आएंगी. माना यह जा रहा है कि मां दुर्गा का पालकी पर सवार होकर आना देश की सुरक्षा और अर्थ व्यवस्था के लिए अच्छा संकेत नहीं है. आइए जानते हैं नवरात्रि कब से कब तक हैं और साथ ही मां दुर्गा के पालकी पर आने से किन बातों की आशंका जताई जा रही है.
* पालकी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा
नवरात्रि में मां दुर्गा किस वाहन पर सवार होकर, यह इस पर निर्भर करता है कि नवरात्रि का शुभारंभ किस दिन से हो रहा है मंगलवार और शनिवार को नवरात्रि का आरंभ होता है तो मां दुर्गा की सवारी अश्व यानी कि घोड़ा मानी जाती है. यदि नवरात्रि गुरुवार और शुक्रवार को आरंभ होती है तो मां दुर्गा की सवारी डोली और पालकी मानी जाती है. यदि मां दुर्गा रविवार और सोमवार को आती हैं तो उनकी सवारी हाथी होती है. जो कि सबसे शुभ मानी जाती है पालकी पर मां दुर्गा की सवारी होने का यह होगा देश-दुनिया पर असर ज्योतिष और धर्म के जानकार लोग बताते हैं कि मां दुर्गा की सवारी जब डोली या पालकी पर आती है तो यह अच्छा संकेत नहीं है. मां दुर्गा का पालकी पर आना सभी के लिए चिंता बढ़ाने वाला माना जा रहा है. अर्थ व्यवस्था गिरने से लोगों का काम धंधा मंदा पड़ने की आशंका है. साथ ही देश-दुनिया में महामारी फैलने का डर है. लोगों को कोई बड़ी अप्राकृति घटना का सामना करना पड़ सकती है. सेहत में भारी गिरावट आ सकती है. दूसरे देशों से हिंसी की खबरें आ सकती हैं.

.पंडित करण गोपाल जी पुरोहित (शर्मा)
पत्ता विलासनगर गली नंबर 2 हनुमान मंदिर के पास अमरावती मोबाइल नंबर 9049451525, 8669165178

ंचंचल बेला:10:47 से 12:16 तक, लाभ बेला: 12:16 01:44 तक ,अमृत बेला:01:44 से 03:13तक, शुभबेला: 04:42से06:11तक,अमृत बेला :06:11 से 07:42 तक,चंचल: 07:42 से 09:13 तक आप इस दौरान भी कलश स्थापना कर सकते हैं
टिप :श्रेष्ट मुहूर्त सुबह06:35 से08:03तक पश्चात अभिजीत बेला11:46 से 12:12: 45तक करना उत्तम रहेगा।

 

Related Articles

Back to top button