अमरावतीमहाराष्ट्र

शिवसेना ने सात नए चेहरों को दिया मौका

एकनाथ शिंदे की रणनीति

* चार मौजूदा सांसदों का काटा टिकट
मुंबई/दि.08– महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शिवसेना अकेले चुनाव लडती है क्या? ऐसी स्थिति दिखाई देने पर एकनाथ शिंदे ने 15 सीटों को अपने पाले में लेकर इनमें से सात सीटों पर नए चेहरे देने का साहस दिखाया. वाशिम-यवतमाल से हेमंत पाटिल की पत्नी राजश्री पाटिल को टिकट दिया गया है. इसके साथ ही छत्रपति संभाजीनगर में संदीपान भुमरे के रूप में एक नया चेहरा दिया गया है. शिव सेना में फूट के बाद शिवसैनिक के खिलाफ शिवसैनिक का विरोध खासकर मुंबई में देखने को मिल रहा है.

लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि में कई दिनों की चर्चा के बाद शिवसेना ने 15 सीटों पर चुनाव लडते हुए सात नए चेहरों को मौका दिया है. वहीं एकनाथ शिंदे ने भी चार मौजूदा सांसदों को घर का रास्ता दिखाया है. इसमें कृपाल तुमाने, हेमंत पाटिल, भावना गवली प स्वयं पीछे हटने वाले गजानन कीर्तिकर भी शामिल हैं. पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पक्ष में मुंबईकरों की सहानुभूति के कारण खासकर मुंबई में एकनाथ शिंदे को उम्मीदवारी देने में बहुत सावधानी बरतनी पडी. लेकिन दक्षिण मुंबई से यामिनी जाधव के रूप में एक नया मराठी चेहरा दिया गया है. उन्हें शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के अरविंद सावंत से लडना होगा. साथ ही, रवींद्र वायकर को उत्तर-पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के अमोल कीर्तिकर से लडने की ताकत दी गई है. एकनाथ शिंदे ने ठाणे में राजन विचारे से लडने के लिए अपने भरोसेमंद नरेश मस्के के रूप में एक नया चेहरा दिया है.

* शिवसेना के सात चेहरे
-राजू पारवे : रामटेक
-बाबूराव कदम कोहलीकर : हिंगोली
-राजश्री पाटिल : वाशिम-यवतमाल
-संदीपान भुमरे : छत्रपति संभाजीनगर
-नरेश म्हस्के : ठाणे
-यामिनी जाधव : दक्षिण मुंबई
-रवींद्र वायकर : उत्तर पश्चिम मुंबई

* मौका देने की वजह
-पार्टी में दरार आने के बाद विद्यमान सांसद दो गुटों में बंटे
-विद्यमान सांसदों के निर्वाचन क्षेत्र की नाराजगी
-तथाकथित भाजपा का दबाव
-नए कार्यकर्ताओं को मौका देने के लिए

* पांचवे चरण में उम्मीदवार
लोकसभा के आम चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन महाराष्ट्र के 13 निर्वाचन क्षेत्र में 264 उम्मीदवार मैदान में रह गए. इस निर्वाचन क्षेत्र में 20 मई को मतदान होने वाला है.

* निर्वाचन क्षेत्र और उम्मीदवारं
मुंबई उत्तर 19
मुंबई उत्तर पश्चिम 21
मुंबई उत्तर पूर्व 20
मुंबई उत्तर मध्य 27
मुंबई दक्षिण 14
मुंबई दक्षिण मध्य 15
धुले 18
दिंडोरी 10
नाशिक 31
पालघर 10
भिवंडी 27
कल्याण 28
ठाणे 24

Related Articles

Back to top button