अमरावती

धारणी के विभिन्न प्रभागों में शिव लिंग की हुई स्थापना

भव्य कलश यात्रा में शामिल हुई शहर की हजारों महिलाए

धारणी/दि.18– शहर के विभिन्न प्रभागों में शिव लिंग की स्थापना के अवसर पर शिव शक्ति हिंदु महिला रक्षक दल की ओर से शनिवार को भव्य कलश यात्रा निकाली गई. इस अवसर पर शहर की हजारों महिलाओं ने केसरी रंग के वस्त्र धारण कर सरों पर कलश लेकर इस शोभायात्रा में शामिल हुए. विभिन्न प्रभागों में किए जा रहे शिव लिंग प्राण प्रतिष्ठा को लेकर शहर में शिव लिंग स्थापना समिती का गठन भी किया गया.

शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर शहर में जिले में चल रहे पंडित प्रदिपजी मिश्रा के शिवमहापुराण को देखते हुए जिले भर में शिवभक्तों व्दारा विभिन्न स्थानों पर शिव लिंग प्राण प्रतिष्ठा की जा रही है. जिसके चलते शनिवार को निकाले गए भव्य शोभा यात्रा के दौरान ढोल, ताशे व विभिन्न जिवंत झाकियों के बीच शिवशक्ती हिंदु महिला रक्षक दल की अध्यक्षा शुभारंभ सुष्मा जयशंकर गुप्ता के प्रयासों से इस यात्रा की शुरूआत जयशंकर गुप्ता के घर से पुजा अर्चना कर निकाली गई. जिसके बाद शहर का भ्रमण कर यह यात्रा भुतेश्वर मंदिर पहुंचने पर महाआरती की गई. जिसके बाद ढोल-ताशों के साथ भक्तीमय वातावरण के बीच शोभायात्रा नर्मदेश्वर महादेव नगर पहुंची. जहां भव्य समारोह के बीच शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई. बता दें कि शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा के लिए विगत तीन दिनों पूर्व से ही जयशंकर गुप्ता के निवास पर धारणी के पंडित सुर्य प्रकाश मिश्रा सहित अन्य पंडितों व्दारा प्राण प्रतिष्ठा हेतु पुजा अर्चना शुरू थी. शहर के सुरेश ठाकरे ने अपनी निजी जमीन में से 12 बाई 12 की जगह शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा हेतु दान दी. इसी तरह शहर के प्रभाग क्रमांक 03,07,08,12,13,17, में भी शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा की गई. भंडारे के साथ प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम समाप्त हुआ.

डाबर मोहल्ला बना नर्मादेश्वर नगर
प्राण प्रतिष्ठा अवसर पर शहर के डाबर मोहल्ले का नाम बदलकर नर्मदेश्वर महादेव नगर रखा गया. जिसके चलते समाज बंधुओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है.

शिव लिंग स्थापना समिती का गठन
शहर में शिवभक्तों व्दारा शिव लिंग स्थापना समिती की स्थापना की गई. जिसके चलते समिती अध्यक्ष पद पर कोमल धानेवार व उपाध्यक्ष अंजली गुप्ता को नियुक्त किया गया. इसी तरह सदस्य पद पर बशंती धान्डे, पिंकी सरोदे, अनिता ढेगेकर, सुंर बाई जावरकर, मिरा सरोदे, नितीन सरोदे, प्रिती पकडे, आयुष गुप्ता आदि की नियुक्ती की गई.

Related Articles

Back to top button